गर्मी में दिल्ली वालों को लगा बड़ा झटका…10% तक बिजली महंगी

न्यूज ऑनलाइन एसएम
रिपोर्ट : सचिन मीणा
नई दिल्ली।

उमस भरी इस गर्मी में दिल्ली वालों को एक बड़ा झटका लगा है। दिल्ली में बिजली की दरों में बढ़ोतरी की गई है। पावर परचेज एग्रीमेंट कॉस्ट (PPAC) के माध्यम से दिल्ली में बिजली शुल्क बढ़ाया गया है।

दक्षिणी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, दिल्ली के ट्रांस-यमुना क्षेत्र, पुरानी दिल्ली और नई दिल्ली में रहने वाले लोगों को इस बढ़ोतरी से झटका लगा है। बीएसईएस क्षेत्रों में बिजली की खपत लगभग 10% तक महंगी हो जाएगी। इतना ही नहीं एनडीएमसी (नई दिल्ली क्षेत्र) में रहने वाले लोगों पर भी इसका असर पड़ेगा।

दरअसल दिल्ली विद्युत नियामक आयोग (DERC) ने पावर डिस्कॉम, BYPL (बीएसईएस यमुना) और BRPL (बीएसईएस राजधानी) की याचिकाएं स्वीकार कर ली हैं। DERC ने 22 जून के एक आदेश में बिजली खरीद की ऊंची लागत के आधार पर इन कंपनियों की टैरिफ बढ़ाने की मांग को स्वीकार कर लिया। अगले 9 महीनों के लिए, (जुलाई 2023 से मार्च 2024) बीवाईपीएल उपभोक्ताओं को 9.42% अतिरिक्त टैरिफ का भुगतान करना होगा, जबकि बीआरपीएल उपभोक्ताओं को 6.39% अतिरिक्त टैरिफ का भुगतान करना होगा। वहीं एनडीएमसी क्षेत्र में रहने वालों को समान अवधि में 2% अतिरिक्त टैरिफ का भुगतान करना होगा।

ये शुल्क उन क्षेत्रों के लिए पहले से लागू पीपीएसी (पावर परचेज एग्रीमेंट कॉस्ट) के अतिरिक्त होंगे जो एनडीएमसी के लिए 28%, बीआरपीएल के लिए 20.69% और बीवाईपीएल के लिए 22.18% हैं। उन क्षेत्रों में रहने वाले उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी जहां टीपीडीडीएल (टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड पहले एनडीपीएल) बिजली प्रदान करती है, उनके लिए कोई वृद्धि नहीं होगी, इसमें उत्तरी और उत्तर पश्चिमी दिल्ली के क्षेत्र शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *