प्रदूषण पर कुंभकर्णी नींद सोई “भाजपा” और “आप” सरकारों को जगाने के लिए सड़कों पर उतरे कांग्रेसी कार्यकर्ता


न्यूज ऑनलाइन एसएम
सचिन मीणा
नई दिल्ली। दिल्ली में विकराल होते वायु प्रदूषण में दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार की विफलता पर दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली के नेतृत्व में कांग्रेस के हज़ारो कार्यकताओं ने *भाजपा और आम आदमी पार्टी* के कार्यालय तक शांति पूर्वक मौन पैदल मार्च किया। मार्च में सांकेतिक रूप में प्रदूषण से प्रभावित मरीजो के लिए एम्ब्यूलेंस तथा स्ट्रेचर पर लेकर प्रदर्शन किया।
प्रदर्शन में प्रदेश अध्यक्ष लवली के नेतृत्व में कांग्रेस की पूर्व सरकार के तमाम केबिनेट मंत्री मंगतराम सिंघल, रमाकांत गोस्वामी, हारुन यूसूफ, किरण वालिया, डा0 नरेन्द्र नाथ और राजकुमार चौहान तथा पूर्व सांसद रमेश कुमार, कृष्णा तीरथ, डा0 उदित राज, पूर्व विधायक जय किशन, नसीब सिंह, भीष्म शर्मा, विजय लोचव, अमरीश गौतम, हरी शंकर गुप्ता, सुरेन्द्र कुमार, नीरज बसौया, आसिफ मौहम्मद खान, वीर सिंह धींगान, शीश पाल, निगम के पूर्व नेता जितेन्द्र कुमार कोचर, अमित मलिक, जय करण चौधरी, राजीव शर्मा, परमिन्दर शर्मा, निगम में काबिज कांग्रेस दल की नेता नाजिया दानिश व सभी निगम पार्षद, सभी जिला अध्यक्ष सहित हजारों की संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता व नेता मौजूद भी मौजूद रहे।
इस अवसर पर अरविंदर सिंह लवली ने कहा कि एक तरफ़ वर्तमान में बीजेपी के नेता व मंत्री 5 राज्यो के चुनावों में ही व्यस्त है और दिल्ली सरकार के कैबिनेट मंत्रियों की चिंता कैसे जेल से सरकार चलाने की हो रही है लेकिन कांग्रेस की शीला दीक्षित की सरकार में तमाम पूर्व कैबिनेट मंत्री प्रदूषण पर कुंभकर्णी नींद में सोई दोनों सरकारों को जगाने के लिए सड़कों पर उतर कर चिंता जता रहे है और दिल्ली की जनता के लिए प्रदूषण के खिलाफ संघर्ष कर रहे है। दिल्ली में विकराल रुप प्रदूषण की कोई चिंता नही है। उन्होंने कहा की वही कांग्रेस पार्टी ने बढ़ते प्रदूषण की वजह से दिल्ली में अपने सारे सार्वजनिक कार्यक्रम रद्द कर दिये है और आज मजबूरी में केवल पैदल यात्रा कर रहे है । वही कांग्रेस पार्टी दिल्ली में प्रदूषण जैसे गंभीर विषय पर राजनीति न कर पटाखे ना जलाने के लिए सामाजिक जन जागरण अभियान भी चलाएगी ।

*सरकार व्याप्त प्रदूषण पर बुलाए सर्वदलीय बैठक*

मंगतराम सिंघल तथा हारुन
यूसूफ ने माँग की कि सरकार प्रदूषण जैसे गंभीर विषय पर सर्व दलीय बैठक बुलाये क्यूकी दिल्ली फिर से ‘गैस चैंबर’ बन गई है और सरकार वायु प्रदूषण से निपटने के लिए स्थायी समाधान न कर केवल तात्कालिक उपाय खोजते है । उन्होंने कहा कि सरकार ने बीएस 4 व बीएस3 गाड़ियो को ख़ुद के दिये परमिट के बावजूद बिना कारण दिल्ली में बैन कर दिया वही पूर्व में विफल गेडियो के ओड इवन नंबर योजना को पुनः लागू कर जनता को ही परेशान करते है लेकिन प्रदूषण में कोई राहत नहीं होती । उन्होंने कहा कि आज सरकार हर योजना में जनता के लिए मुसीबत पैदा करने वाले निर्णय ले रही है परंतु अपनी जिम्मेदारी नही निभाती रही है।कृष्णा तीरथ तथा रमाकांत गोस्वामी ने हैरानी व्यक्त करते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट की बार-बार कड़ी फटकार के बाद दिल्ली सरकार तुरंत ही बंद पड़े स्मोग टावर के लिए पैसा जारी कर आज चालू कर देती है जो की दर्शाता है कि सरकार की नीयत अपने आप काम करने की नहीं है केवल आरोप प्रत्यारोप की राजनीति करने की है ।

*पॉल्यूशन पर स्कूलों की छुट्टी को पोल्युशन हॉलीडे घोषित करना चाहिए न की विंटर डे*

वही किरण वालिया, डा0 नरेन्द्र नाथ और राजकुमार चौहान ने कटाक्ष करते हुए कहा कि सरकार द्वारा आनन फ़ानन में अभी से स्कूलों की सर्दियों की छुट्टी घोषित कर दी है जबकि पॉल्यूशन पर स्कूलों की छुट्टी को पोल्युशन हॉलीडे घोषित करना चाहिए न की विंटर डे का नाम दिया जाए और छात्रों की पढ़ाई प्रभावित होने की ज़िम्मेदारी इनको लेनी चाहिए। वहीं उन्होंने सरकार से सवाल किया कि जब दिल्ली में भीषण ठंड बढ़ेगी तब यह सरकार बच्चों को स्कूल जाने को मजबूर करेगी।
प्रदर्शन में निगम पार्षद हाजी जरीफ, समीर मंसूरी, नाजिया खातून, अरीबा खान, शमिला बेगम, जिला अध्यक्ष सतबीर शर्मा, गुरचरण सिंह राजू, दिनेश कुमार एडवोकेट, जुबैर अहमद, विष्णु अग्रवाल, धर्मपाल चंदेला, आदेश भारद्वाज, विशाल मान, लक्ष्मण रावत और मनोज यादव भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *