लापरवाही बरतने में मलेरिया इंस्पेक्टर निलंबित


न्यूज ऑनलाइन एसएम
सचिन मीणा
नई दिल्ली। एमसीडी के अंतर्गत आने वाले शाहदरा दक्षिणी क्षेत्र में तैनात नवनियुक्त उप चिकित्सा अधिकारी डॉ. कनिका ने अपना पदभार संभालते ही काम में लापरवाही बरतने के मामले में एक मलेरिया इंस्पेक्टर देवेंद्र कुमार को निलंबित कर दिया है।

ज्ञात हो कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी दिल्ली में डेंगू मच्छर के पनपने का सिलसिला शुरू हो गया है। जिससे निपटने के लिए एमसीडी के स्वास्थ्य विभाग ने अभी से ही कमर कसनी शुरू कर दी है लेकिन इसके बावजूद मलेरिया विभाग के कुछ कर्मचारी अपने काम में कोताई बरत रहे हैं।

ऐसा ही एक मामला एमसीडी के शाहदरा दक्षिणी क्षेत्र का आया है जहां पर एक मलेरिया इंस्पेक्टर की काम के प्रति लापरवाही को देखते हुए मौजूदा उप चिकित्सा अधिकारी डॉ. कनिका ने निलंबित कर दिया है।

वहीं पूर्वी दिल्ली में डेंगू की रोकथाम के लिए डॉ. कनिका ने मलेरिया के कर्मचारियों को आदेश जारी करते हुए कहा है कि शाहदरा दक्षिणी क्षेत्र के किसी भी इलाके से अगर डेंगू मच्छर से ग्रसित कोई भी व्यक्ति की खबर मिलती है तो उसे जोन के स्वास्थ्य विभाग की ओर से स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं मुहैया कराई जाए और उस इलाके में डेंगू मच्छर रोधी छिड़काव कराकर एक जागरूकता अभियान भी चलाया जाए। लेकिन इसके विपरित कुछ समय पहले मलेरिया इंस्पेक्टर देवेंद्र कुमार को सूचना मिली थी कि जोनल क्षेत्र में डेंगू मच्छर के काटने से कोई व्यक्ति बीमार हो गया।
जिसके उपचार के लिए स्वास्थ्य सुविधाएं और उक्त स्थान पर डेंगू विरोधी छिड़काव भी इंस्पेक्टर को ही कराना था, लेकिन इंस्पेक्टर साहब ऐसे गंभीर मामले में अपने काम से मुंह मोड़ते नजर आए।

जब उपरोक्त मामले की सूचना शाहदरा दक्षिणी क्षेत्र में तैनात उप चिकित्सा अधिकारी डॉ. कनिका को मिली तो उन्होंने इंस्पेक्टर देवेंद्र के खिलाफ काम में कोताई बरतने की विभागीय जांच कराई। जिसमे इंस्पेक्टर देवेंद्र कुमार दोषी पाए गए। मामले पर सख्त कार्यवाही करते हुए इंस्पेक्टर देवेंद्र कुमार को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया।

आपको बताते चले कि शाहदरा दक्षिणी क्षेत्र में ऐसा पहला मामला आया है जिसमें काम में लापरवाही बरतने के मामले में किसी मलेरिया विभाग के इंस्पेक्टर को निलंबित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *