PNB के इन ग्राहकों के खाते होंगे बंद, बैंक ने किया अलर्ट

News Online SM

Sachin Meena

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के ग्राहकों के लिए जरूरी खबर है. बैंक ने कई खातों को बंद करने का फैसला लिया है.

अगर आपका भी खाता पीएनबी में है तो ये खबर जरुर पढ़ लें, वरना आपका भी अकाउंट भी बंद हो सकता है. बैंक ने स्‍पष्‍ट तौर पर बताया है कि किन ग्राहकों का खाता बंद कर दिया जाएगा. बैंक ने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी है.

पीएनबी ने जारी की नोटिस

पीएनबी ने अपने नोटिस में कहा है कि कई खाते हैं जिनमें पिछले 3 वर्षों से कोई ट्रांजैक्शन नहीं हुआ है. इतना ही नहीं, इन खातों में कोई मिनिमम बैलेंस भी नहीं है. बैंक का मानना है कि इन खातों का गलत इस्तेमाल हो सकता है. इसीलिए इस तरह के जोखिमों को रोकने के लिए ऐसे खातों को बंद करने का निर्णय लिया है.

पीएनबी खाते कर दिए जाएंगे बंद

पीएनबी ने अपनी नोटिस में कहा है कि ऐसे सभी खाताधारकों को, जिन्होंने 30.04.2024 तक 3 वर्ष से अधिक समय से अपने खाते में कोई ट्रांजैक्शन नहीं किया है और उनके खाते में कोई बैलेंस नहीं है, उन्हें नोटिस दिया जाता है कि ऐसे सभी खाते इस सूचना के प्रकाशित होने के एक महीने के बाद बिना किसी अन्य सूचना के, बंद कर दिए जाएंगे. अगर ग्राहक अपने खाते को बंद नहीं करवाना चाहते हैं तो उन्हें संबंधित शाखा में एक महीने के भीतर केवाईसी दस्तावेज जमा करके अपने खाते को एक्टिव करवाना होगा. इंस्‍टाग्राम पर PNB ने 6 तारीख को इस बारे में जानकारी दी है.

कौन से खाते नहीं होंगे बंद?

बैंक ने आगे लिखा है कि कृपया ध्यान दें कि डीमैट खातों से जुड़े खाते, सक्रिय स्थायी अनुदेश वाले लॉकर, 25 वर्ष से कम आयु के ग्राहक वाले छात्र खाते, नाबालिगों के खाते, विशिष्ट उद्देश्यों जैसे पीएमजेजेबीवाई / पीएमएसबीवाई/ एसएसवाई/ एपीवाई, डीबीटी के लिए खोले गए खाते तथा न्यायालय, आयकर विभाग या किसी अन्य वैधानिक प्राधिकरण के आदेश द्वारा फ्रीज किए गए खाते इस प्रक्रिया के अंतर्गत बंद नहीं किए जाएंगे. बैंक ने अंत में लिखा है कि किसी भी प्रकार की समस्या/ सहायता के लिए आपसे अनुरोध है कि अपनी शाखा से संपर्क करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *