स्वास्थ्य विभाग ने कई विभागों के साथ की बैठक


न्यूज ऑनलाइन एसएम
सचिन मीणा
नई दिल्ली।

दिल्ली नगर निगम शाहदरा दक्षिण क्षेत्र के जन स्वास्थ्य विभाग में मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम हेतु अब तक 4 बार विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ संयुक्त मीटिंग का आयोजन हो चुका है। जिसमें दो ट्रांसपोर्ट मीटिंग और दो इंटरसेक्टरल मीटिंग शामिल है।

जिसमें कुल 51 सदस्यों ने भाग लिया। डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया की बीमारी को देखते हुए दिल्ली नगर निगम के जन स्वास्थ विभाग बीमारियों की रोकथाम हेतु बैठक की। इस बैठक में दिल्ली पुलिस, लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल, चाचा नेहरू अस्पताल, बीएसईएस, यमुना स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, चिल्ला स्पोर्ट्स कंपलेक्स, डीटीसी, आरएसी गाजीपुर, डीपीओ एनवीबी डीसीबी, सीडीएमओ ईस्ट अक्षरधाम मंदिर आदि के अधिकारियों ने भाग लिया. इस मीटिंग में पीडब्लूडी, डीडीए, दिल्ली जल बोर्ड, बाढ़ एवं सिंचाई विभाग आदि के अधिकारी भी अनुपस्थित रहे.

बैठक की अध्यक्षता क्षेत्रीय उपायुक्त अंशुल सिरोही ने की। उन्होंने सभी विभाग के अधिकारियों को मच्छर जनित बीमारियों को लेकर सतर्कता बरतने के निर्देश दिए और इसके साथ ही उपायुक्त ने कहा कि अभी शाहदरा दक्षिणी क्षेत्र में डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया का ज्यादा प्रकोप नहीं है लेकिन हम सबको इनसे सतर्क रहना चाहिए सभी विभाग अपने अपने कार्यालय में एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति करें जो कार्य परिसर में नियमित रूप से मच्छरों की उत्पत्ति जांच करेगा और उसकी रिपोर्ट अपने विभाग अध्यक्ष को देगा। सभी विभागों की जिम्मेदारी है कि वह अपने कार्य परिसर में पानी इकट्ठा ना होने दें।
इस बैठक में उप स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर सौरव मिश्रा ने भी मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए किए जा रहे कार्यों पर अपनी रिपोर्ट भी प्रस्तुत की और सभी विभागों से मच्छरों की उत्पत्ति पर रोकथाम करने पर जोड़ दिया। इस अवसर पर कीट विज्ञानी शालिनी कोहली ने भी मच्छरों की उत्पत्ति के बारे में जानकारी दी। बायोलॉजिकल कंट्रोल जिसके तहत गमभुजिया मछली द्वारा मच्छर के लार्वा को नष्ट करने के बारे में चर्चा की गई। बैठक के दौरान लाइव प्रमाण भी दिखाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *