Delhi MCD Schools: अमेरिकी शिक्षक प्रतिनिधिमंडल ने निगम विद्यालय मयूर विहार का किया दौरा

न्यूज़ ऑनलाइन एसएम. सचिन मीणा. नई दिल्ली

अमेरिकी शिक्षक प्रतिनिधिमंडल ने दिल्ली नगर निगम विद्यालय मयूर विहार का दौरा किया. इस दौरान 16 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने शिक्षा प्रणाली और विद्यालयों में लागू शिक्षण अधिगम की पद्धति की सराहना की.

16 अमेरिकी शिक्षकों के एक प्रतिनिधिमंडल ने दिल्ली नगर निगम के शाहदरा साउथ जोन में निगम विद्यालय मयूर विहार का दौरा किया. इस दौरान स्कूल में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया, जहां अमेरिकी शिक्षक सक्रिय रूप से छात्रों के साथ जुड़े और संवाद किया. ये शिक्षक अमेरिकी सरकार की ओर से चलाए जा रहे फुलब्राइट टीचर्स एक्सचेंज के फुलब्राइट टीचर्स फॉर ग्लोबल क्लासरूम कार्यक्रम का हिस्सा हैं. कार्यक्रम में अतिथियों का स्वागत उपायुक्त अंशुल सिरोही द्वारा किया गया.

अंशुल सिरोही ने कहा कि टीचर्स फॉर ग्लोबल क्लासरूम प्रतिनिधिमंडल की मेजबानी करना हमारे लिए गर्व की बात है. शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा अतिथियों को नगर निगम द्वारा दी जा रही बच्चों को फ्री एंड कंपलसरी एजुकेशन के बारे में अवगत कराया गया. साथ ही अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल ने निगम के अध्यापकों से भारतीय शिक्षा पद्धति, राष्ट्रीय शिक्षा नीति, आयुर्वेद और योगा के बारे में जानकारी प्राप्त की.

अमेरिकी शिक्षकों के इस प्रतिनिधिमंडल की शिक्षिका सोफिया ने कहा कि हमने आज स्कूल में आकर बच्चों के साथ बहुत आनंद लिया और निगम स्कूलों में लागू शिक्षण अधिगम की पद्धति के बारे में जाना. एक अन्य शिक्षिका जैज़ ने कहा किइस विद्यालय में आकर हमने सीखा कि किस तरह से बच्चों को प्रकृति के साथ जोड़कर शिक्षा दी जा सकती है.

: नोएडा प्राधिकरण की 200 करोड़ की FD में सेंध लगाने वाला गिरफ्तार

प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने कहा कि बच्चों ने खुशी-खुशी हमारे सवालों का जवाब दिया, जो हमें सबसे ज्यादा पसंद आया. प्रतिनिधिमंडल ने स्कूल की प्राकृतिक सुंदरता की भी सराहना की. बच्चों द्वारा किए गए नाटक, सांस्कृतिक कार्यक्रम व अन्य प्रस्तुतियों की भी प्रशंसा की. स्कूल ऑफ एक्सीलेंस के प्रिंसिपल राजेश बैंसला दिल्ली प्रशासन की ओर से प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *