निगमबोध श्मशान घाट पर दाह संस्कार कराने गए लोगों के साथ जाति के नाम पर भेदभाव, मेयर ने दिए जांच के आदेश

न्यूज़ ऑनलाइन एसएम

सचिन मीणा

नई दिल्ली

दिल्ली के नगर निगम के अंतर्गत आने वाले निगमबोध श्मशान घाट पर एक मामला सामने आया है.श्मशान घाट निगमबोध घाट में दाह संस्कार करने वालों पर जाति के नाम पर भेदभाव करने का आरोप लगा है. मृतक को लेकर दाह संस्कार कराने गए लोगों का कहना है कि वहां मौजूद लोगों ने जाति पूछने के बाद दाह संस्कार में लापरवाही की. बिना विधि विधान के दाह संस्कार कराया और बदले में तय राशि से ज्यादा धन राशि की भी मांग की.

क्या था पूरा मामला

गत दिनों पहले संत गुरु रविदास जन्मोत्सव कमेटी के प्रमुख ब्रह्म प्रकाश बुलाकी के बड़े भाई वीर सिंह की लम्बी बीमारी के बाद निधन हो गया. दाह संस्कार करने परिवार और संबंधी निगम बोध घाट पर गए. जानकारी के अनुसार जब वे शव को श्मशान घाट में लेकर गए तो वहां तैनात कर्मचारी ने आकर जाति और गोत्र पूछा. पूछने के बाद उसने सफाई कर्मी को दाह संस्कार के लिए भेज दिया.

दाह संस्कार में भेदभाव

जब पैसे देने की बारी आई तो उन्होंने 750 रूपए लेने से मना कर दिया जो कि दाह संस्कार के लिए तय राशि है. कर्मचारी ने यह कहकर मना कर दिया कि यह रुपये कम हैं और वो उसने पैसे लेने से इंकार कर दिया. दूसरे दिन जब इनका परिवार अस्थियां लेने गए तो फिर से कर्मचारियों ने बिना किसी विधि विधान के ही अस्थियां ले जाने को कहा. साथ ही उन्होंने अस्थियां खुद ही एकत्र करने को कहा. उन्होंने कहा कि इस श्मशान घाट में मत आया करो.

मेयर ने दिए जांच के आदेश

जानकारी के अनुसार संत गुरु रविदास जन्मोत्सव कमेटी की पन्द्रह सदस्यीय टीम ने इस मामले में मेयर से मुलाकात की. जिसके बाद दिल्ली की मेयर शैली ओबरॉय को इस घटना की विस्तृत जानकारी दी गई. मामला सामने आने के बाद मेयर ने इस मामले में जांच का आदेश दिया है और कमेटी के सदस्यों से कहा कि इसमें जो भी उचित कार्रवाइ होगी, वो की जाएगी. निगम बोध घाट पर दाह संस्कार करने का कार्य एक निजी एनजीओ के द्वारा होता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *