एमसीडी स्कूलों में रिलीफ कैंप बनाए जाएंगे, सेट्रल जोन और नरेला के दो स्कूलों में अभी राहत शिविर भी बनाए गए हैं- डॉ शैली ओबरॉय


न्यूज ऑनलाइन एसएम
सचिन मीणा
नई दिल्ली।


सीएम अरविंद केजरीवाल की तरफ से सभी विधायक, मंत्री, पार्षदों को प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण करने और सहायता पहुंचाने के निर्देश भी दिए गए हैं।

दिल्ली की मेयर डॉ. शैली ओबरॉय ने यमुना का जलस्तर बढ़ने के मद्देनजर वीरवार को प्रभावित क्षेत्रों और राहत शिविरों का निरीक्षण किया। एमसीडी के अधिकारियों के साथ कश्मीरी गेट, लाल किला, आईटीओ आदि क्षेत्रों का निरीक्षण किया। मेयर ने राहत शिविर में लोगों को मिल रहीं बुनियादी सुविधाओं की जानकारी ली। अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे राहत शिविरों में लोगों के साथ संपर्क बनाए रखें और उनकी हरसंभव मदद करें। मेयर ने यमुना बाजार में ग्राउंड जीरो पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया और लोगों की समस्याएं सुनीं। यमुना बाजार क्षेत्र में जलस्तर बढ़ने से सड़कों पर पानी भर गया है, जिससे लोगों को असुविधा हो रही है। गीता कॉलोनी के पास स्थित राहत शिविर पहुंचकर मेयर ने प्रभावित लोगों से मुलाकात की। इस दौरान मेयर डॉ शैली ओबरॉय ने कहा कि पिछले 45 साल को रिकॉर्ड टूट गया है। भारी बारिश के कारण यमुना का जल स्तर खतरे के निशान से 3 मीटर तक ऊपर जा चुका है। यमुना का जल स्तर जो 1978 में था, उससे भी आज ऊपर जा चुका है। इस वजह से यमुना का पानी सड़कों पर आ चुका है। हमने लोगों को सुरक्षित निकालकर रिलीफ कैंप में रहने का इंतजाम किया है।
उन्होंने कहा कि एमसीडी के स्कूलों में रिलीफ कैंप बनाने के निर्देश दिए गए हैं। स्कूलों में जरुरत के मुताबिक रिलीफ कैंप बनाए जाएंगे। अभी सेट्रल जोन और नरेला के एक-एक स्कूल में रिलीफ कैंप बनाया गया है। सभी जिलों के डीएम को बता दिया गया है कि वह निगम के स्कूलों में जरुरत के मुताबिक राहत शिविर बना सकते हैं। बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए कुछ क्षेत्रों के‌ स्कूल बंद कर दिए गए हैं। इसके अलावा सुरक्षा को देखते कुछ अन्य क्षेत्रों के स्कूल भी बंद किए जाएंगे। स्कूलों को बंद किए जाने पर शिक्षक ऑनलाइन पढ़ाएंगे। दिल्ली की जनता से अपील है कि घर से तभी बाहर निकलें, जब बहुत ज्यादा जरूरी हो। मेयर डॉ शैली ओबरॉय ने कहा कि यह बेहद मुश्किल दौर है और हम लोग इस दर्द को समझ सकते हैं। लोगों के घर पानी में डूब गए हैं और उनके लिए अपना घर छोड़कर आना बेहद दर्दनाक है। दिल्ली सरकार और दिल्ली नगर निगम इन लोगों के साथ मजबूती से खड़ी है। सभी एजेंसियां मिलकर मदद पहुंचाने के लिए हर संभव कार्य कर रहे हैं। सीएम अरविंद केजरीवाल की तरफ से सभी विधायक, मंत्री, पार्षदों को प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण करने और सहायता पहुंचाने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली नगर निगम द्वारा राहत शिविरों में मच्छररोधी दवा को छिड़काव किया जा रहा है। इसके साथ ही, राहत शिविरों में स्वच्छता का विशेष ध्यान दिया जा रहा है। शिविरों में मोबाइल टॉयलेट की व्यवस्था की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *