दिल्ली में डेंगू मरीजों के लिए अस्पतालों में आरक्षित होंगे 5 फीसदी बेड, दिए निर्देश

न्यूज़ ऑनलाइन एसएम

सचिन मीणा

नई दिल्ली

सभी अस्पतालों में डेंगू मरीजों के लिए 5 फीसदी बेड आरक्षित होंगे। यही नहीं डेंगू मरीजों के लिए अस्पताल में अलग वार्ड की व्यवस्था की जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने डेंगू के बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए बुधवार को दिल्ली सरकार, एमसीडी और केंद्र सरकार के अस्पतालों से आएं चिकित्सा अधीक्षकों व नोडल अधिकारियों के साथ बैठक में फैसला किया गया।अस्पतालों को डेंगू से निपटने के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया। रोजाना डेंगू के मामले की रिपोर्ट देने को भी कहा है। दिल्ली सचिवालय में आयोजित बैठक में सौरभ भारद्वाज ने सभी नोडल एजेंसियों के अस्पतालों से उनके वहां डेंगू मरीजों की वर्तमान स्थिति को लेकर जानकारी ली।

बैठक में चिकित्सा अधीक्षकों ने बताया कि उनके यहां डेंगू से निपटने के लिए तैयारी चल रही है। अस्पतालों ने कहा कि अभी आपदा जैसी स्थिति नहीं है। अस्पताल डेंगू मरीजों के इलाज के लिए पूरी तरह से तैयार है। स्वास्थ्य मंत्री ने अस्पतालों को डेंगू मरीजों के तत्काल इलाज की शुरू करने का निर्देश दिया। उसमें देरी या लापरवाही नहीं करने का निर्देश दिया है। अलग वार्ड बनाने को कहा है जिससे उनकी ठीक से देखभाल हो सके।

स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बैठक में कहा कि हमें डेंगू से निपटने के लिए तैयार रहना होगा। इसके लिए अस्पतालों को मौजूदा बेड में से 5 फीसदी बेड को आरक्षित करने का निर्देश दिया है। ताकि भविष्य में किसी प्रकार की कोई आपदा जैसी स्थिति आती है तो उस स्थिति से निपटने में आसानी होगी। उन्होंने कहा कि अस्पताल भी अपने यहां आने वाले लोगों को डेंगू से बचने के उपायों को लेकर जागरूक करें। अस्पतालों में मच्छरजनित बीमारियां पैदा ना हो, पानी जमा ना हो इसका ख्याल रखा जाए

6-8 घंटे में आएं डेंगू की जांच रिपोर्ट
बैठक में सौरभ भारद्वाज ने कहा कि डेंगू एक ऐसी बीमारी है जिसमें मरीज के शरीर में प्लेटलेट्स की संख्या बहुत तेजी से गिरती है, जिसकी वजह से मरीज की जान जा सकती है I इसी गंभीरता को ध्यान में रखते हुए उसका जल्द इलाज शुरू हो सके। इसके लिए जरूरी है कि अस्पताल में आने वाले बुखार के मरीजों की टेस्ट रिपोर्ट 6-8 घंटे के भीतर मंगवाई जाए। ताकि मरीज को डेंगू बुखार हुआ है, तो तुरंत प्रभाव से उसका इलाज शुरू करके उसकी जान बचाई जा सके।

स्वास्थ्य विभाग के पोर्टल पर डेंगू मरीजों की दे दैनिक रिपोर्ट
बैठक के दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने सभी अस्पताल के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिस प्रकार से कोविड महामारी के दौरान दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग के पोर्टल पर सभी अस्पताल अपने प्रतिदिन की रिपोर्ट दर्ज कराते थे। उससे कोविड महामारी की वर्तमान स्थिति का पता चलता था। उसके हिसाब से निपटने की तैयारी की जाती थी। उसी प्रकार डेंगू बीमारी की गंभीरता को देखते हुए भी, सभी अस्पताल दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग के पोर्टल पर उनके अस्पतालों में आने वाले डेंगू के मरीजों की प्रतिदिन की जानकारी दर्ज कराएंगे I ताकि हमें इस बात का पता चलता रहे कि दिल्ली में डेंगू के मरीजों की अभी क्या स्थिति है। उससे निपटने के लिए आगे क्या तैयारी करनी है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *