दिल्ली में अब प्रमुख नालों तथा दूर के इलाकों में MCD रखेगी ड्रोन से नजर

न्यूज़ ऑनलाइन एसएम

सचिन मीणा

नई दिल्ली

दिल्ली नगर निगम ड्रोन खरीदने के लिए जल्द ही निविदा जारी करेगा और इनका इस्तेमाल मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए प्रमुख नालों तथा दूर-दराज के इलाकों में निगरानी के लिए किया जाएगा।साथ ही दवा के छिड़काव के लिए भी इनका उपयोग किया जाएगा।

दिल्ली में डेंगू के मामले बढ़ने के बीच यह कदम उठाया गया है।

नगर निगम की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, 28 जुलाई तक डेंगू के 243 मामले आ चुके हैं।

जानकारी के अनुसार नगर निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ”हमारी योजना के अनुसार हम निगरानी और लार्वा रोधी स्प्रे गतिविधि के लिए ड्रोन खरीदेंगे। इसके लिए जल्द ही निविदा जारी की जाएगी और डेढ़ महीने के भीतर परियोजना जमीन पर आ जाएगी।”

उन्होंने बताया कि ड्रोन का इस्तेमाल प्रमुख नालों पर लार्विसाइड का छिड़काव करने के साथ-साथ छतों आदि पर मच्छरों के लार्वा के पनपने की जांच के लिए भी किया जाएगा।

डेंगू से निपटने के लिए एक व्यापक योजना के हिस्से के रूप में इस साल ड्रोन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-आधारित मंच का उपयोग किया जाएगा, जिसकी मदद से सितंबर में जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने वाली दिल्ली के स्मारक स्थलों, होटल और बाजारों में फ्यूमिगेशन (धूम्रीकरण) पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

नगर निगम ने बताया कि मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए जलाशयों में लार्वाभक्षी मछलियां छोड़ी जाएंगी। साथ ही राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण के आदेशों को ध्यान में रखते हुए पर्यावरण अनुकूल तरीके से फॉगिंग की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *