दिल्ली मेट्रो की सभी लाइनों पर अब व्हाट्सऐप से टिकट की सुविधा

News online SM

Sachin Meena

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने गुरुवार को अपने इनोवेटिव व्हाट्सएप-आधारित टिकटिंग सिस्टम का गुरुग्राम रैपिड मेट्रो समेत दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) को कवर करने वाली सभी लाइनों पर विस्तार करने की घोषणा की.

यह सुविधा व्हाट्सऐप की प्रवर्तक कंपनी मेटा और उनके अधिकृत भागीदार पेलोकल फिनटेक प्राइवेट लिमिटेड के साथ साझेदारी में दी जाएगी.

जून में एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर इसकी शुरुआत की गई थी. यात्री अब व्हाट्सएप पर 9650855800 पर ‘हाय’ टेक्स्ट के साथ एक संदेश भेज सकते हैं या पूरे नेटवर्क पर अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके आसानी से मेट्रो टिकट खरीदने के लिए क्यूआर कोड स्कैन कर सकते हैं.

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के प्रबंध निदेशक विकास कुमार ने एक बयान में कहा, “व्हाट्सएप अधिकांश भारतीयों के लिए पसंदीदा मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है, और मेट्रो टिकट खरीदना अब किसी दोस्त या परिवार के सदस्य को मैसेज करने जितना आसान होगा. हमें विश्वास है कि यह एकीकरण अधिक यात्रियों को दिल्ली मेट्रो को यात्रा के अपने पसंदीदा माध्यम के रूप में चुनने के लिए प्रोत्साहित करेगा.”

एक उपयोगकर्ता द्वारा एक ही समय में अधिकतम छह क्यूआर टिकट तैयार किए जा सकते हैं. टिकट सुबह 6 बजे से रात 9 बजे के बीच सभी लाइनों के लिए और सुबह 4 बजे से रात 11 बजे तक एयरपोर्ट लाइन (ऑरेंज लाइन) के लिए बुक किएव्हाट्सएप टिकटिंग में टिकट रद्द करने की अनुमति नहीं है.

क्रेडिट/डेबिट कार्ड के माध्यम से किए गए लेनदेन पर मामूली सुविधा शुल्क लागू लगाया जाएगा, जबकि यूपीआई-आधारित लेनदेन के लिए कोई सुविधा शुल्क नहीं लिया जाएगा. मेटा इंडिया के बिजनेस मैसेजिंग निदेशक रवि गर्ग ने कहा़ “हमारा लक्ष्य व्हाट्सएप यूजरों के लिए पारगमन अनुभव को सरल बनाना है, और यह उस दिशा में एक और कदम है. हर दिन, लाखों यात्री अपने वांछित गंतव्य तक पहुंचने के लिए दिल्ली मेट्रो पर भरोसा करते हैं. हम उनके भीतर यह व्हाट्सएप चैट टिकटिंग अनुभव प्रदान करने के लिए रोमांचित हैं.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *