दिल्ली की हवा को साफ रखने के लिए बनीं 13 कोऑर्डिनेशन कमेटी

News online SM

Sachin Meena

प्रदूषण को कम करने के लिए प्रदेश के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को हॉट-स्पॉट प्रदूषण को कम करने के लिए अहम बैठक की। इस बैठक संबंधित विभाग के अधिकारी शामिल हुए।

इस बैठक की जानकारी देते हए गोपाल ने कहा, दिल्ली के हॉट स्पॉट में प्रदूषण को कम करने के लिए आज सभी संबंधित विभागों के साथ संयुक्त बैठक। सभी हॉट स्पॉट के लिए अलग अलग एक्शन प्लान बनाए गए हैं , सभी संबंधित विभागों को निर्देश उसके आधार पर काम करें।

दिल्ली के अंदर प्रदूषण के खिलाफ अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में सरकार लगातार काम कर रही है। मुझे खुशी है कि इस साल जो एयर क्वालिटी के अच्छे दिन थे वो 200 से अधिक हो चुके हैं। 2016 में यह 109 थी, पिछले 163 थी, इस साल 200 हो चुकी है।

आगे सर्दियों में प्रदूषण का स्तर बढ़ता है, उसको कंट्रोल करने के लिए 13 जो दिल्ली के अंदर हॉटस्पॉट हैं, जहां पर सबसे अधिक प्रदूषण होता है, उसे नियंत्रित करने के लिए इस बार मुख्यमंत्री जी ने अलग 13 हॉटस्पॉट के लिए अलग विंटर एक्शन प्लान की घोषणा की गई थी।

सभी विभागों के साथ कोऑर्डिनेट करके इन हॉटस्पॉट के लिए अलग एक्शन प्लान बना लिया गया है। अलग-अलग जवाबदेही एजेंसियों की कमेटी बनाई गई है।

एक कोऑर्डिनेशन टीम बनाई गई है जिसका इंचार्ज एमसीडी का डीसी होगा, उसके साथ कोऑर्डिनेशन की जिम्मेदारी डीपीसीसी के इंजीनयिर्स को दी गई है। ये सभी मिलकर कोशिश करेंगे कि कैसे वहां पर प्रदूषण के स्तर को कम किया जाए, जिससे कि पूरी दिल्ली की हवा साफ रह सके। बता दें कि दिल्ली सरकार ने ग्रीन वॉर रूम का भी गठन किया है जोकि 24 घंटे प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए काम करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *