विकलांगों के लिए पार्कों और उद्यानों को समावेशी बनाने के लिए 2 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित


न्यूज ऑनलाइन एसएम
सचिन मीणा
नई दिल्ली।

“सार्वभौमिक डिजाइन के माध्यम से सभी के लिए पार्क व उद्यान को समावेशी बनाना” नामक दो दिवसीय व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। यह कार्यक्रम दिल्ली नगर निगम विकलांग व्यक्तियों के लिए राज्य आयुक्त (एससीपीडी), संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक आयोग एशिया और पैसिफ़िक (यूएनईएससीएपी), और सेंटर फॉर एक्सेसिबिलिटी इन बिल्ट के बीच एक सहयोगात्मक प्रयास है। पर्यावरण फाउंडेशन (सीएबीई फाउंडेशन)। यूएनईएससीएपी और सीएबीई फाउंडेशन ने प्रशिक्षण कार्यक्रम का नेतृत्व और संचालन किया।
यह प्रशिक्षण कार्यक्रम पार्कों व उद्यानों पर विशेष ध्यान देने के साथ, विभिन्न उपयोगकर्ताओं, विशेष रूप से विकलांग व्यक्तियों के लिए सार्वजनिक स्थानों पर पहुंच के महत्वपूर्ण मुद्दे को संबोधित करने के लिए डिज़ाइन किया गया था।
कार्यक्रम में समावेशी पार्क डिजाइन के विभिन्न पहलुओं और विकलांग व्यक्तियों की अनूठी जरूरतों को समझने वाले सत्रों की एक श्रृंखला शामिल थी। इसने विकलांगता समावेशन के लिए अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय ढाँचे में भी विस्तार किया।
सीएबीई फाउंडेशन के कार्यकारी निदेशक टीडी धारियाल ने उद्घाटन भाषण देते हुए सार्वजनिक स्थानों को अधिक समावेशी बनाने के महत्व पर जोर दिया और पहुंच का सीधा संबंध विकलांग व्यक्ति की गरिमा सुनिश्चित करने से है।
दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के अतिरिक्त आयुक्त (उद्यान) अमित कुमार शर्मा ने अपने उद्घाटन भाषण में प्रतिभागियों से वरिष्ठ नागरिकों, महिलाओं, बच्चों और विकलांग व्यक्तियों की जरूरतों के प्रति अधिक सहानुभूति रखने को कहा।
मुख्य निदेशक, उद्यान डॉ. आलोक कुमार सिंह ने अपने संबोधन में अपने विविध पार्कों की पहुंच और उपयोगिता को बढ़ाने के लिए जमीनी स्तर पर मापने योग्य परिवर्तन करने के लिए कार्यक्रम से मिली सीख को आगे बढ़ाने के लिए एमसीडी की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला।
एयर कमोडोर रंजन मुखर्जी वीएसएम (सेवानिवृत्त), विकलांग व्यक्तियों के लिए राज्य आयुक्त, जीएनसीटी, दिल्ली ने विविधता समावेशन के महत्व को रेखांकित किया क्योंकि विकलांगता किसी भी समय किसी को भी हो सकती है और हमारे बुनियादी ढांचे को अपने उपयोगकर्ताओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार रहने की जरूरत है। उन्होंने इस विषय पर अपने कई मामलों के फैसले साझा किये।
संयुक्त राष्ट्र ईएससीएपी के दक्षिण और दक्षिण-पश्चिम एशिया के उपक्षेत्रीय कार्यालय की निदेशक सुश्री मिकिको तनाका ने अंतरराष्ट्रीय अंतर्दृष्टि और परिप्रेक्ष्य प्रदान किए, विशेष रूप से एशिया और प्रशांत देशों की सर्वोत्तम प्रथाओं वाले विषय पर संयुक्त राष्ट्र ईएससीएपी द्वारा तैयार किया गया सार-संग्रह।
उद्घाटन समारोह के बाद, प्रतिभागियों ने इंटरैक्टिव सत्रों की एक श्रृंखला में भाग लिया, जिसमें “हमारे विकलांग उपयोगकर्ता कौन हैं?” जैसे विषय शामिल थे। और “समावेशी पार्क डिजाइन की तकनीकी विशेषताएं।” पहले दिन कक्षा प्रशिक्षण के बाद आईटीओ में शहीदी पार्क का दौरा किया गया, जो एमसीडी द्वारा विकसित एक नया पार्क है, जो प्रतिभागियों को व्यावहारिक परिदृश्यों में अपने ज्ञान को लागू करने की अनुमति देता है। छह समूहों में विभाजित प्रतिभागियों ने शहीदी पार्क का पहुंच सर्वेक्षण किया। प्रत्येक समूह में एक व्हीलचेयर उपयोगकर्ता और एक दृष्टिबाधित व्यक्ति था जो पार्क के बुनियादी ढांचे और सुविधाओं की खोज कर रहा था। समूह ने प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान शहीदी पार्क की पहुंच बढ़ाने के लिए अपने निष्कर्ष और सिफारिशें प्रस्तुत कीं। कई प्रतिभागियों ने व्यक्त किया कि यदि उनके पास पहले ऐसा सत्र होता, तो उनके पार्क अधिक समावेशी हो सकते थे। उनमें से अधिकांश इस बात से खुश थे कि ऐसा सत्र हुआ जिससे उनके ज्ञान का दायरा बढ़ा और उनके काम में समावेशी सोच का विकास हुआ। कार्यक्रम में एमसीडी के बागवानी, सिविल इंजीनियरिंग और शिक्षा विभागों की भागीदारी देखी गई।
प्रशिक्षण कार्यक्रम के मौके पर बोलते हुए, सेंटर फॉर एक्सेसिबिलिटी फॉर बिल्ट एनवायरनमेंट के निदेशक सुभाष चंद्र वशिष्ठ ने कहा, “हम विकलांग व्यक्तियों की जरूरतों के बारे में नगर निगम के अधिकारियों में सहानुभूति विकसित करना चाहते थे और उन्हें सार्वभौमिक सुविधाओं से लैस करना चाहते थे। अभिगम्यता मानक ताकि वे डिजाइन चरण से ही समावेशिता को शामिल करने में सक्षम हों।
यह साझेदारी दिल्ली में शहीदी पार्क को एक मॉडल सुलभ थीम पार्क के रूप में विकसित करेगी और यह भी सुनिश्चित करेगी कि विकास के तहत नए पार्क विकलांग व्यक्तियों, वरिष्ठ नागरिकों, बच्चों, महिलाओं की विविध आवश्यकताओं के लिए पूरी तरह से सुलभ हों।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *