अयोध्या में बना नया विश्व रिकॉर्ड, राम की पैड़ी पर एक साथ जले 22 लाख 23 हजार दीये

News online SM

Sachin Meena

अयोध्या में दीपावली के अवसर पर बड़ा उत्सव मनाया गया। आज 11 लाख से अधिक दीपकों ने राम की नगरी जगमगा दी। लेकिन दिलचस्प बात य ह है कि 22 लाख दीये जलाकर अपना रिकॉड तोड़ दिया और फिर से एक नया रिकॉड बनाया है।भगवान राम की नगरी अयोध्या ने दिवाली की पूर्व संध्या पर दीपोत्सव समारोह के दौरान एक ही समय में लगभग 22.23 लाख मिट्टी के दीपक जलाए। 2017 में प्रधानमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार के गठन के साथ अयोध्या में दीपोत्सव समारोह शुरू हुआ। उस वर्ष लगभग 51,000 दीये जलाए गए, जो 2019 में 4.10 लाख हो गए। 2020 में 6 लाख से अधिक और 2021 में 9 लाख से अधिक मिट्टी के दीपक जलाए गए। 2022 में, राम की पैड़ी पर लगभग 17 लाख दीये जलाए गए। लेकिन गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने केवल पांच मिनट या उससे अधिक समय तक जलने वाले दीयों को देखा, जो 15.76 लाख रुपये का रिकॉर्ड बनाए।

दीपोत्सव से पहले भव्य समारोह:

दिवाली की पूर्व संध्या पर, सातवें दीपोत्सव से पहले, यहां एक भव्य शोभायात्रा निकाली गई, जो रामायण, रामचरितमानस और विभिन्न सामाजिक मुद्दों पर आधारित 18 झांकियों पर आधारित था। शोभायात्रा में स्थानीय कलाकारों ने भी अभिनय किया। कई जगह झांकियों की आरती उतारी गई। शोभायात्रा उदया चौराहे से शुरू हुई और रामकथा पार्क पहुंची।

ये झांकियां बाल अधिकार, भयमुक्त समाज, गुरुकुल शिक्षा व बच्चों का अधिकार, बेसिक शिक्षा, महिला सुरक्षा व कल्याण, आत्मनिर्भरता, वन और पर्यावरण संरक्षण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर आधारित हैं। साथ ही अपराधियों और भू-माफियाओं के खिलाफ अभियान की झांकियां दी गईं। कई सरकारी कार्यक्रम भी दिखाए गए।

Ayodhya Deepotsav 2023: अयोध्या में दीपावली के अवसर पर बड़ा उत्सव मनाया गया। आज 11 लाख से अधिक दीपकों ने राम की नगरी जगमगा दी। लेकिन दिलचस्प बात य ह है कि 22 लाख दीये जलाकर अपना रिकॉड तोड़ दिया और फिर से एक नया रिकॉड बनाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *