Delhi की डबल इंजन सरकार पर अरविंदर सिंह लवली का हमला, कहा- ‘MCD में बिना चर्चा के एजेंडा पास करना अलोकतांत्रिक’

News online SM

Sachin Meena

दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार के खिलाफ बीजेपी के बाद अब दिल्ली कांग्रेस ने भी मोर्चा खोल दिया है. प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली ने केजरीवाल सरकार पर हमला बोला है.

उन्होंने कहा कि एमसीडी में निर्वाचित सदस्यों का सत्ताधारी पार्टी द्वारा अपमान करना, तानाशाही रवैये को दर्शाता है. कांग्रेस पार्टी इसकी कड़ी आलोचना करती है. जनहित के मुद्दों पर बात न कर बीजेपी और आम आदमी पार्टी एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप की राजनीति कर दिल्लीवालों को गुमराह कर रही है.

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि पिछले एक वर्ष से जनहित से जुड़ा एक भी काम नहीं किया गया. जबकि इससे पहले 15 साल तक निगम में भाजपा का शासन था, जिन्होंने सारे मानदंड तोड़कर निगम को भ्रष्टाचार का अड्डा बना दिया. एमसीडी की सत्ता में आने के बाद से आम आदमी पार्टी का भी दिल्ली नगर निगम में उसी ढर्रे पर चल पड़ी है.

जनता का भारी नुकसान

अरविंदर सिंह लवली ने कहा कि एमसीडी सदन की बैठक में जनहित में बहस न करना और बिना चर्चा के सदन में एजेंडा पास करना अलोकतांत्रिक है. उन्होंने कहा आम आदमी पार्टी और भाजपा के पार्षदों की गुंडागर्दी की वजह से सदन में कोई जनहित के काम न होने के कारण दिल्ली के लोगों को भारी नुकसान हो रहा है. आप और बीजेपी के निगम पार्षदों की नूरा कुश्ती निगम प्रशासन की बहुत बड़ी विफलता है. 11 महीने का वर्तमान कार्यकाल बीतने के बावजूद अभी तक स्टैंडिंग कमेटी और जोन कमेटियों का गठन नही किया गया है. आप सरकार के इस रुख की वजह से दिल्ली में निगम के अंतर्गत आने वाले विभागों में विकास का काम सुचारु रुप से नहीं हो रहा है. जानलेवा प्रदूषण और डेंगू पर नियंत्रण पाने में निगम पूरी तरह विफल रहा. काम करने वाली कमेटियां और जोन के अधिकारियों को निर्देश देने वाला अभी कोई नहीं है.

महिला पार्षदों से बदसलूकी चिंता की बात

दिल्ली नगर निगम के सदन में जनहित के मुद्दे पर बोलते वक्त कांग्रेस महिला पार्षदों के साथ दूसरे दलों के पुरुष पार्षदों द्वारा बदसलूकी करने को चिंताजनक बताया. कांग्रेस पार्षदों द्वारा इस हरकत के विरोध में मेयर का घेराव करते समय पार्षदों द्वारा कांग्रेस दल की नेता नाजिया दानिश के साथ बदसलूकी लोकतांत्रिक प्रक्रिया को गरिमा विहीन करना और सत्तासीन पार्टी की निष्क्रियता को दर्शाता है. कांग्रेस पार्षदों की मांग के पश्चात मेयर और नेता सदन ने आश्वासन दिया कि बदसलूकी करने वाले निगम पार्षदों के खिलाफ सोमवार को जांच की जाएगी और आरोपी के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी.

हाउस टैक्स जनता से विश्वासघात

जितेंद्र कुमार कोचर ने कहा कि कांग्रेस के समय निगम में ग्रामीण क्षेत्रों में हाउस टैक्स का प्रावधान नहीं था. परंतु भाजपा और आप पार्टी की मिलीभगत से ग्रामीणों पर लगाया गया हाउस टैक्स उनके साथ विश्वासघात है. चुनाव से पूर्व आम आदमी पार्टी ने ग्रामीण क्षेत्रों को टैक्स के दायरे से दूर रखने का वादा किया था. उन्होंने कहा कि कमेटियों के गठन न होने के कारण स्ट्रीट लाईट का रख-रखाव ठीक नहीं है. जगह-जगह पर कूड़े के ढेर पड़े रहते हैं. दिल्ली में जल भराव एक बड़ी समस्या है और नालों की डिस्लिटिंग और नालियों की सफाई पर कोई ध्यान नही दिया जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *