सोना-चांदी की ज्वैलरी खरीदना होगा महंगा, सरकार ने बढ़ाया आयात शुल्क

News online SM

Sachin Meena

सरकार द्वारा सोने और चांदी के हुक, पिन, सिक्कों पर आयात शुल्क बढ़ाकर 15 प्रतिशत कर दिया है। नए आयात शुल्क को 22 जनवरी से लागू कर दिया गया है।

ऐसे में अब सोने के आभूषणों की कीमतों में इजाफा देखने को मिल सकता है।

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट में बताया गया है कि सरकार की ओर से सोने और चांदी के ‘फाइंडिग्स’पर 5 प्रतिशत का कृषि अवसंरचना विकास उपकर लगाया गया है। ‘फाइंडिग्स’ का मतलब हुक, क्लैंप, पिन या स्क्रू बैक जैसे छोटे उत्पादों से है, जिसका उपयोग आभूषण के पूरे टुकड़े या उसके एक हिस्से को आपस में जोड़ने या थामने के लिए किया जाता है।

सीबीआईसी ने जारी की अधिसूचना

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने एक अधिसूचना में कहा कि कीमती धातुओं वाले प्रयुक्त उत्प्रेरकों पर भी आयात शुल्क बढ़ाया गया है। अब इसपर 4.35 प्रतिशत कृषि अवसंरचना विकास उपकर (एआईडीसी) लगाया गया है। कीमती धातुओं पर आयात शुल्क को सर्राफा के बराबर लाने के उद्देश्य से 10 प्रतिशत के मूल सीमा शुल्क के अतिरिक्त एआईडीसी लगाया गया है। बता दें, सरकार ने 2021-22 के बजट में कृषि अवसंरचना के वित्तपोषण के लिए कुछ उत्पादों पर आईडीसी उपकर लगाने का प्रस्ताव किया था।

सोने और चांदी की कीमतों पर क्या होगा असर?

सरकार की ओर से सोने और चांदी के ‘फाइंडिग्स’ पर आयात शुल्क बढ़ाने से सोने और चांदी की कीमतों पर इसका कोई असर नहीं होगा, लेकिन आभूषण बनाने में आयातित सोने और चांदी के कलपुर्जों का इस्तेमाल होने से लागत में इजाफा होगा। इससे सोने और चांदी के आभूषणों की कीमत में इजाफा हो जाएगा।

सोने और चांदी की कीमत

इंडियन बुलियन ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक, 23 जनवरी को 24 कैरेट सोने की कीमत 62360 रुपये प्रति 10 ग्राम थी। वहीं, चांदी की कीमत 71,228 रुपये प्रति किलो थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *