ये भारत के चार स्तंभों को मजबूत करेगा..’, बजट पर क्या बोले पीएम मोदी ?

News online SM

Sachin Meena

आज मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम बजट पेश किया गया। चुनावी साल होने के कारण इस बजट में अधिक घोषणाएं नहीं की गईं और अगली नई सरकार आने तक के लिए एक अंतरिम बजट पेश किया गया।

लोकसभा चुनावों के बाद जून -जुलाई में पूर्ण बजट पेश होने की संभावना है। हालाँकि, मौजूदा अंतरिम बजट में भी लखपति दीदी, ग्रामीण आवास योजना, प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना, राज्यों को 750000 करोड़ का ब्याजमुक्त लोन, जैसी बड़ी घोषणाएँ की गईं।

बजट पेश होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि आज का ये बजट Inclusive और innovative बजट है। इस बजट में Continuity का Confidence है। ये बजट विकसित भारत के चार स्तंभ- युवा, गरीब, महिला और किसान… सभी को सशक्त करेगा। निर्मला जी का ये बजट देश के भविष्य के निर्माण का बजट है। इस बजट में 2047 के विकसित भारत की नींव को मजबूत करने की गारंटी है। मैं निर्मला जी और उनकी पूरी टीम को बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि, हम एक बड़ा लक्ष्य तय करते हैं, उसे प्राप्त करते हैं और फिर उससे भी बड़ा लक्ष्य अपने लिए तय करते हैं। गांवों और शहरों में गरीबों के लिए हमने 4 करोड़ से अधिक घर बनाए और अब हमने 2 करोड़ और घर बनाने का लक्ष्य रखा है। हमने 2 करोड़ लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा था, अब इसे बढ़ाकर 3 करोड़ कर दिया है। इनकम टैक्स को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि, आज जिस इनकम टैक्स की नई स्कीम की घोषणा की गई, उससे मध्यम वर्ग के एक करोड़ लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। पिछली सरकारों ने सामान्य मानवी के सिर पर दशकों से ये बहुत बड़ी तलवार लटका कर रखी थी। बता दें कि, मौजूदा टैक्स स्लैब में 7 लाख तक कि सालाना आय पर कोई टैक्स नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *