वैष्णो देवी के भक्तों के लिए खुशखबरी, अब इस खास तरीके से सिर्फ 6 घंटे में पहुंच जाएंगे माता के दरबार,जानें

News Online SM

Sachin Meena

केंद्र सरकार देश के हर कोने में कनेक्टिविटी बढ़ाने की कोशिश कर रही है. इसी को ध्यान में रखते हुए अब शहरों की पहाड़ों से कनेक्टिविटी बेहतर करने की पहल की गई है, जहां अक्सर लोग सुकून के पल बिताने जाते हैं।

बहुत से लोग सड़क मार्ग से वैष्णो देवी माता के दर्शन करते हैं, लेकिन इसमें काफी समय लग जाता है। अब सरकार ने दिल्ली को जम्मू-कश्मीर के कटरा शहर से जोड़ने की कोशिश की है. इससे पंजाब और दिल्ली से श्रद्धालु कुछ ही घंटों में मां के दरबार तक पहुंच सकेंगे.

दरबार में लाखों श्रद्धालु आते हैं

आपको बता दें कि माता वैष्णो देवी मंदिर में हर साल लाखों श्रद्धालु आते हैं और यह कटरा यात्रा के दौरान तीर्थयात्रियों के लिए आधार शिविर के रूप में कार्य करता है। दिल्ली और कटरा के बीच की दूरी लगभग 727 किमी है और जबकि आम तौर पर इस दूरी को तय करने में 13-15 घंटे लगते हैं, नया एक्सप्रेसवे यात्रा के समय को महत्वपूर्ण अंतर से कम कर देगा। इस एक्सप्रेसवे के जरिए दिल्ली और कटरा जाने के इच्छुक लोगों का सफर काफी आसान हो जाएगा. जनवरी 2022 में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्सप्रेसवे की आधारशिला रखी और एक्सप्रेसवे 2025 के अंत तक पूरी तरह से पूरा होने की उम्मीद है।

महज 6 घंटे में पूरा कर सकते हैं सफर

एक बार जब दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे का निर्माण पूरा हो जाएगा, तो इससे दिल्ली और कटरा के बीच की दूरी लगभग 727 किमी से घटकर 669 किमी हो जाएगी और यात्रा में बड़ी राहत मिलेगी। साथ ही, दिल्ली और अमृतसर के बीच की दूरी लगभग 485 किमी से घटकर लगभग 405 किमी हो जाएगी और यात्रा का समय आठ घंटे से आधा होकर चार घंटे हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *