फीस वृद्धि और खराब इंफ्रास्ट्रक्चर के खिलाफ धरने पर एबीवीपी

News Online SM

Sachin Meena

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) ने दिल्ली विश्वविद्यालय के लॉ फैकल्टी (विधि संकाय) में अनिश्चितकालीन धरना शुरू किया है। छात्रों की समस्याओं में फीस वृद्धि, खराब इन्फ्रास्ट्रक्चर, वाईफाई, शौचालय, क्लास रूम में सीटों का अभाव, वॉटर कूलर, पिंक टॉयलेट, सेनेटरी वेंडिंग मशीन आदि शामिल हैं।

इन सभी समस्याओं को लेकर दिल्ली विश्वविद्यालय के कैंपस लॉ सेंटर, एलसी-1 एवं एलसी-2 के छात्र संयुक्त रूप से अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे हैं। एबीवीपी की यह मांग है कि जब तक प्रशासन द्वारा बढ़ाई गई फीस को कम नहीं किया जाता और समस्याओं के निवारण के लिए एक अवधि तय नहीं की जाती तब तक मांगों को लेकर धरने पर रहेंगे।

गौरतलब है कि अभाविप विधि संकाय के छात्रों ने पहले भी इन मांगों को लेकर फैकल्टी को कई बार ज्ञापन सौंपा था। लेकिन, अभी तक उस पर कोई संज्ञान नहीं लिया गया। इस बार फीस वृद्धि भी की गई है। पहले विद्यार्थियों को 4,900 रुपए वार्षिक शुल्क देना होता था, जिसमें परीक्षा शुल्क भी शामिल होता था। लेकिन, पिछले सेमेस्टर से प्रति छात्र को 6,010 रुपए वार्षिक शुल्क के अतिरिक्त 1,100 रुपए परीक्षा शुल्क देना पड़ रहा है।

एबीवीपी के दिल्ली प्रांत सह मंत्री आशीष सिंह ने कहा कि विधि संकाय में हर आर्थिक पृष्ठभूमि से आने वाले छात्र पढ़ते हैं। ऐसे में प्रशासन द्वारा बढ़ाई गई फीस छात्रों के लिए अनेकों समस्या उत्पन्न कर रही है। साथ ही खराब इंफ्रास्ट्रक्चर, पानी की समस्या, शौचालय की जर्जर स्थिति से विद्यार्थियों को कई प्रकार की समस्या आ रही है। जिसके लिए हमने पूर्व में भी विधि संकाय प्रशासन को ज्ञापन सौंपा था। लेकिन, इस पर कोई संज्ञान नहीं लिया गया। इसके कारण अनिश्चितकालीन धरने पर बैठने का निर्णय लिया है। जब तक हमारी मांग पूरी नहीं होती तब तक हम धरने पर बैठे रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *