आम आदमी पार्टी के पार्षद हुए बागी, आप पार्षद नरेंद्र कुमार और विजय ने डिप्टी मेयर पद के लिए किया नामांकन


न्यूज ऑनलाइन एसएम
सचिन मीणा
नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल के जेल जाने

के बाद पार्टी में बिखराव देखने को मिल रहा है। दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) में आम आदमी पार्टी के दो पार्षदों ने बगावत करते हुए पार्टी के फैसले के विरुद्ध डिप्टी मेयर पद के लिए नामांकन दाखिल किया है। मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव के लिए गुरुवार को नामांकन का अंतिम दिन था।

आप ने अपने प्रत्याशी उतारे तो इससे नाराज पार्टी के पार्षद नरेंद्र कुमार और विजय कुमार ने बगावत करते हुए अपना नामांकन दाखिल कर दिया।
नरेंद्र कुमार पश्चिमी दिल्ली के मंगलापुरी वार्ड से आम आदमी पार्टी के पार्षद है।
वहीं विजय कुमार 192 त्रिलोकपुरी वार्ड से पार्षद हैं।

आम आदमी पार्टी ने एमसीडी के मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा की। उसके कुछ देर बाद पार्टी के ही पार्षद नरेंद्र कुमार ने डिप्टी मेयर पद के लिए अपना नामांकन दाखिल किया है।

वहीं आम आदमी पार्टी ने करोल बाग के देव नगर वार्ड से पार्षद महेश खिची को मेयर और किराड़ी के अमन विहार से पार्षद रविंद्र भारद्वाज को डिप्टी मेयर का प्रत्याशी बनाया है। प्रत्याशियों की घोषणा करते हुए दिल्ली प्रदेश संयोजक गोपाल राय ने कहा है कि दोनों लोग आंदोलन के समय से ही आम आदमी पार्टी से जुड़े हैं। जतना के बीच इनकी अच्छी पकड़ है। हमें पूरी उम्मीद है कि दोनों लोग एमसीडी में शुरू किए गए आप सरकार के अच्छे कामों को आगे बढ़ाएंगे और जनता की सेवा करेंगे।

दरअसल दिल्ली मेयर चुनाव 26 अप्रैल को होने है, जिसके लिए मेयर पद के लिए प्रत्याशियों ने गुरूवार को नामांकन दाखिल कर दिया है।

वहीं एमसीडी मेयर के चुनाव के लिए भाजपा ने भी अपना उम्मीदवार घोषित किए।
भाजपा ने मेयर उम्मीदवार के रूप में किशन लाल को उतारा है, जिसका मुकाबला आप पार्टी के मेयर उम्मीदवार महेश कुमार खींची से होगा।
किशन लाल वार्ड 62, शकूरपुर से पार्षद हैं। वहीं भाजपा ने डिप्टी मेयर के लिए नीता बिष्ट को अपना उम्मीदवार घोषित किया है, जिनका मुकाबला आप के रविंद्र भारद्वाज से होना है। नीता बिष्ट वार्ड 247, सादतपुर से पार्षद हैं।

*एमसीडी में आप और भाजपा की स्थिति*
एमसीडी में बीजेपी के पास 104 पार्षद हैं, वहीं एक निर्दलीय, 7 सांसद, एक विधायक और 10 मनोनीत सदस्य हैं।
एमसीडी में कांग्रेस के 9 पार्षद हैं। वहीं आम आदमी पार्टी के पास 134 पार्षद हैं। इसके अलावा 1 निर्दलीय, 3 राज्यसभा सांसद और 13 विधायकों को भी वोटिंग का अधिकार है।
दिल्ली में मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए 26 अप्रैल को चुनाव होगा। बता दें कि एमसीडी में मेयर का चुनाव सीधे तौर पर नहीं होता है। निगम चुनाव जीतकर आए पार्षद में से ही मेयर पद के लिए किसी एक पार्षद को चुनते हैं।
एमसीडी का कार्यकाल 5 साल के लिए होता है। पांच सालों में हर साल मेयर पद के लिए चुनाव होता है। इसमें पहला साल महिला के लिए आरक्षित, तीसरा साल अनुसूचित जाति के पार्षद के लिए आरक्षित होता है। इसके अलावा दूसरा, चौथा और पांचवा साल मेयर पद के लिए अनारक्षित होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *