दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में भारी बारिश, येलो अलर्ट जारी; जानें IMD की भविष्यवाणी

न्यूज ऑनलाइन एसएम
रिपोर्ट : सचिन मीणा
नई दिल्ली।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर के कुछ इलाकों में रविवार सुबह बारिश हुई। बारिश के साथ कुछ इलाकों में बिजली गिरने की भी खबर है। मौसम विभाग की ओर से येलो अलर्ट जारी किया गया है।

जानकारी के मुताबिक, नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद और गाजियाबाद जैसे एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) में भी भारी बारिश हुई।

क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र (RWFC) ने भविष्यवाणी की है कि पूरी दिल्ली और एनसीआर के आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी। RWFC उत्तर-पश्चिम भारत और दिल्ली एनसीआर क्षेत्र के लिए मौसम का पूर्वानुमान प्रदान करता है। बता दें कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले दो दिनों में दिल्ली में मानसून सीजन की पहली बारिश होने की भविष्यवाणी की थी, लेकिन रविवार सुबह गरज के साथ दिल्ली-एनसीआर में बारिश हुई।

विभाग के मुताबिक, 25 जून को उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है। 24-28 जून के दौरान उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी/बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

बता दें कि सुस्त शुरुआत के बाद मानसून तेजी से आगे बढ़ा है। मानसून महाराष्ट्र, पूरे कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल और हरियाणा के कुछ हिस्सों को कवर कर चुका है।

क्या होता है येलो अलर्ट?

बता दें कि मौसम विभाग की ओर से जारी येलो अलर्ट का मतलब खतरे की घंटी जैसा होता है। विभाग येलो अलर्ट जारी कर खराब मौसम की आगामी स्थिति को बताने के लिए इसे जारी करता है, यानी मौजूदा स्थिति में खतरा नहीं है, लेकिन कभी खतरनाक स्थिति आ सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *