महर्षि वाल्मीकि अस्पताल का निरीक्षण करने पहुंचीं दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय, अधिकारियों को दी ये निर्देश

न्यूज़ ऑनलाइन एसएम. सचिन मीणा. नई दिल्ली

दिल्ली की मेयर डॉ. शैली ओबरॉय लगातार आम लोगों से जुड़ी सार्वजनिक सुविधाओं और सेवाओं वाले केंद्रों का निरीक्षण कर उन्हें बेहतर बनाने के लिए एक्शन मोड़ में नजर आ रही हैं.इसी के चलते जहां वे लगातार MCD के विभिन्न संस्थानों का दौरा कर रही हैं, तो वहीं दूसरी तरफ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर सुधार और विकास के कार्यों की रुप-रेखाएं भी तैयार कर रही हैं.

इसी कड़ी में उन्होंने किंग्सवे कैम्प स्थित महर्षि वाल्मीकि संक्रामक रोग अस्पताल का दौरा किया, जहां उन्होंने अस्पताल में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया. मेयर ने मरीजों के साथ बातचीत की और उन्हें मिल रही सेवाओं के संबंध में प्रतिक्रियाएं लीं. जिसमें उन्हें अस्पताल के बुनियादी ढांचे को तत्काल मरम्मत की जाने की जरूरत महसूस हुई. ऐसे में मेयर ने तत्काल अधिकारियों को मरम्मत की आवश्यकताओं के लिए बजट तैयार करने के निर्देश दिए.

चिकित्सीय सेवाओं में कमी पर जाहिर की चिंता

इस दौरान मेयर डॉ. शैली ओबरॉय ने अस्पताल परिसर के भीतर ईएनटी ओपीडी, एआरवी सेंटर, एक्स-रे विभाग और मेडिकल रिकॉर्ड रूम सहित कई प्रमुख वार्डों की जांच की. इसके अलावा उन्होंने मातृत्व एवं शिशु केंद्र देखभाल और चिकनपॉक्स वार्डों का निरीक्षण किया. जहां उन्हें अस्पताल में डॉक्टरों और नर्सों की कमी एवं खराब पड़ी एक्स-रे मशीन की जानकारी मिली और इस उन्होंने पर भी चिंता जाहिर की. जिसे दूर करने के लिए उन्होंने अधिकारियों से नागरिकों के लिए बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं सुनिश्चित करने के साथ पर्याप्त स्टाफ और सभी आवश्यक सुविधाएं प्रदान करने के लिए उचित कदम उठाने का निर्देश दिया.

प्राथमिक स्वास्थ्य समिति का गठन

पूरे अस्पताल का जायजा लेने के बाद, मेयर ने कहा कि स्वच्छता, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा वर्तमान सरकार प्राथमिकताएं हैं. इसलिए एमसीडी में भी केजरीवाल सरकार के सफल मॉडल को लागू किया जा रहा है. नियमित और प्रभावी निगरानी के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य समिति (पीएचसी) का गठन किया गया है. उन्हें उम्मीद है कि उनके इन प्रयासों से सकारात्मक परिवर्तन आएंगे, जो लोगों के लिए लाभप्रद होगा. अस्पताल के निरीक्षण के दौरान उनके साथ उपायुक्त बीपी भारद्वाज, पार्षद प्रोमिला गुप्ता, अस्पताल अधीक्षक डॉ. मानसी आनंद, उप अधीक्षक सुब्रत राय सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *