SC, HC की तर्ज पर होगी दिल्ली की अदालतों की सुरक्षा व्यवस्था, कोर्ट में फायरिंग की घटना के बाद BCD का फैसला

न्यूज ऑनलाइन. सचिन मीणा. नई दिल्ली

राष्ट्रीय राजधानी की जिला अदालतों की सुरक्षा व्यवस्था आने वाले दिनों में सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट की तर्ज पर होगी। अदालत परिंसर में प्रवेश करने के लिए उच्च अदालतों में अपनाए जाने वाले मानक को पूरा करना होगा।बीते दो साल में एक के बाद एक कई आपराधिक वारदातों को देखते हुए बार काउंसिल ऑफ दिल्ली (बीसीडी) ने यह निर्णय किया है।

अपराधिक वारदात को रोकने के लिए कदम

बीसीडी चेयरमैन केके मेनन ने कहा कि जिला अदालतों में इस तरह की वारदात को रोकने के लिए सख्त कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस संबंध में शुक्रवार को वह हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश से मुलाकात कर अहम बिंदुओं पर चर्चा करेंगे।

BCD द्वारा जारी पहचान पत्र से मिलेगी एंट्री

चेयरमैन मेनन ने बताया कि जिला अदालताें में अब बीसीडी द्वारा जारी किए गए पहचान पत्र व वाहन स्टीकर के आधार पर ही अधिवक्ताओं को प्रवेश दिया जाएगा। साकेत के बाद तीस हजारी अदालत परिसर के अंदर अधिवक्ता द्वारा हथियार लेकर जाने की दो वारदातों को देखते हुए अब अधिवक्ताओं को प्रवेश के दौरान सुरक्षा जांच करानी होगी।

अदालत के हर गेट पर बढ़ेगी सुरक्षा

मेनन ने कहा कि जिला अदालतों की सुरक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए जल्द ही सभी अदालतों का निरीक्षण किया जाएगा और अदालत में प्रवेश करने वाले हर गेट पर सुरक्षा बढ़ाई जाएगी। बीसीडी चेयरमैन ने तीस हजारी घटना की मूल वजह का पता लगाने व घटना की साजिश रचने से लेकर इसमें शामिल हर व्यक्ति की जानकारी जुटाने के लिए पांच सदस्यीय फैक्ट फाइंडिंग कमेटी का गठन किया है।

इसमें बार काउंसल आफ दिल्ली के पूर्व चेयरमैन राकेश सेहरावत, अधिवक्ता राजीव खोसला, अधिवक्ता हिमाल अख्तर, साकेत बार एसोसिएशन के अध्यक्ष विनोद शर्मा, तीस हजारी के पूर्व अध्यक्ष आरएन वत्स शामिल हैं। कमेटी को तीन दिन में अपनी रिपोर्ट देनी है।

चार और अधिवक्ताओं का पंजीकरण हुआ निलंबित

फायरिंग मामले में बृहस्पतिवार को बीसीडी ने चार और अधिवक्ताओं का पंजीकरण निलंबित कर दिया। इसमें तीस हजार बार ऐसोसिएशन अतुल शर्मा के भाई अधिवक्ता ललित शर्मा, अधिवक्ता अमन सिंह, अधिवक्ता सचिन सांगवान और अधिवक्ता रवि गुप्ता शामिल हैं।

बीसीडी चेयरमैन ने कहा कि कमेटी की रिपोर्ट में सामने आने वाले अधिवक्ताओं का भी पंजीकरण निलंबित किया जाएगा। बुधवार को बीसीडी ने फायरिंग करने वाले दिल्ली बार एसोसिएन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष व अधिवक्ता मनीष शर्मा का बार पंजीकरण निलंबित कर दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *