एलजी – मुख्यमंत्री करेंगे शहीदी पार्क का उद्घाटन


न्यूज ऑनलाइन एसएम
सचिन मीणा
नई दिल्ली।


मंगलवार को आईटीओ स्थित दिल्ली नगर निगम द्वारा विकसित भारत के पहले बाह्य संग्रहालय-शहीदी पार्क का उद्घाटन दिल्ली के उपराज्यपाल, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और एमसीडी की महापौर डॉ. शैली ओबेरॉय सामूहिक रूप से करेंगे।
“शहीदी पार्क” देश की राजधानी में स्थित एक महत्वपूर्ण बाह्य संग्रहालय पार्क है, जो हमारे देश की धरोहर, संस्कृति और मूल्यों को प्रदर्शित करता है। शहीदी पार्क भारत के राष्ट्रीय वीरों को समर्पित है और यह उन प्रसिद्ध व्यक्तित्वों का प्रदर्शन करता है जिन्होंने देश की स्वतंत्रता और संप्रभुता के लिए विभिन्न कालखंडों में अपनी जान न्यौछावर कर दी। 4.5 एकड़ क्षेत्र में फैले इस पार्क में विविधता से भरपूर विशेषताएं और आकर्षण शामिल हैं, जो हमारे समृद्ध इतिहास और सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करते हैं। इसमें सुंदर रूपण, स्मारक और स्थापनाएं हैं जो महत्वपूर्ण घटनाओं, प्रमुख व्यक्तियों और ऐतिहासिक कालों का प्रतिष्ठान करते हैं जो हमारे देश को आकार देते हैं।इस पार्क को दिल्ली नगर निगम द्वारा “वेस्ट टू आर्ट” पहल के तहत शहीदी पार्क, आईटीओ पर विकसित किया गया है। इसमें नगर निगम द्वारा इकट्ठा किए गए विभिन्न क़बाड़ जैसे पुराने ट्रक, कार, बिजली के स्तंभ, पाइप, कोणीय लोहे और रिक्शा आदि का उपयोग किया गया है। “शहीदी पार्क” में मूर्तियों के माध्यम से भारत के गौरवशाली इतिहास को प्रदर्शित किया गया हैं। यह हमारे राष्ट्र के इतिहास, संस्कृति और प्रगति के एक अटल प्रतीक के रूप में खड़ा है।इस पार्क की एक अद्वितीय विशेषता इसकी शानदार योजना है, जिसमें हमारे राष्ट्र के एकता, विविधता और संघर्ष के तत्व शामिल हैं। हरियाली, अलंकृत उद्यान और सुरक्षित मार्ग संरचना आगंतुकों को शांतिपूर्ण और ध्यानयोग्य वातावरण प्रदान करते हैं,इसके अलावा, यह पार्क एक शैक्षिक केंद्र के रूप में भी कार्य करता है, जो हमारे देश के स्वतंत्रता और प्रगति की यात्रा में मूल्यवान ज्ञान प्रदान करता है। यह आगंतुकों को सक्रिय, जागरूक और मार्गदर्शित भ्रमणों की सुविधा प्रदान करता है, जो सभी आयु के आगंतुकों को राष्ट्रभक्ति और गर्व की भावना को पोषित करता है।इतिहासिक और शैक्षिक महत्व के अलावा, पार्क में विभिन्न मनोरंजन सुविधाएं भी हैं। जोकि आगंतुकों को सुखद और आनंददायक अनुभव प्रदान करता है। यह हमारी साझी धरोहर और हमारे पूर्वजों द्वारा की गई बलिदान की याद दिलाता है। मूर्तियों का निर्माण 10 दूरदर्शी कलाकारों के साथ 700 कारीगरों ने मिलकर पूरा किया है और ये कार्य मात्र 06 महीने में पूरा किया गया है। मूर्तियां बनाने में लगभग 250 टन स्क्रैप का उपयोग किया गया है। पार्क की सुंदरता बढ़ाने के लिए चंपा, कचनार, फाइकस एसपीपी, सिंगोनियम आदि जैसे लगभग 56 हजार पेड़ और झाड़ियाँ लगाई गई हैं। 4.5 एकड़ का यह पार्क लगभग 15 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया है। पार्क में आगंतुकों के लिए स्मृति चिन्ह की दुकान और भोजन कियोस्क का प्रावधान है। पार्क में 93 2डी मूर्तियाँ और 20 3डी मूर्तियों सहित 09 सेट और 3 गैलरी विकसित की गई हैं।
दिल्ली के उपराज्यपाल, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल विशेष अतिथि के रूप में कार्यक्रम की शोभा बढ़ाएंगे। इस अवसर पर दिल्ली की महापौर डॉ. शैली ओबेरॉय, उप महापौर, आले मोहम्मद इकबाल, नेता सदन, मुकेश गोयल, क्षेत्रीय पार्षद, सारिका चौधरी और दिल्ली नगर निगम के आयुक्त ज्ञानेश भारती भी अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *