केजरीवाल ने लक्ष्य से पहले दिल्ली के लैंडफिल को साफ करने का किया वादा

News online SM

Sachin Meena

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है राजधानी के दामन पर लगा कूड़े का बड़ा दाग जल्द ही मिट जाएगा. उन्होंने कहा कि हमने जो वादा किया था, उस दिशा में काम तेजी से चल रहा है.

जल्द से जल्द कूड़े के पहाड़ को खत्म किया जाएगा. सीएम केजरीवाल के मुताबिक आज की तारीख तक 14 लाख टन कूड़ा कम करने का टारगेट था लेकिन टारगेट से कहीं ज्यादा 18 लाख टन कूड़ा कम कर दिया गया है.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ये बातें भलस्वा लैंडफिल साइट का दौरा करने के दौरान कही है. उन्होंने शनिवार को साइट पर पहुंच कर काम काज को देखा और एमसीडी के अधिकायों के साथ-साथ उस कंपनी को भी बधाई दी, जिसकी देखरेख में कूड़ा हटाने का काम चल रहा है. उन्होंने कहा कि पंजाब और हरियाणा से दिल्ली आने वाले लोगों को जल्द ही दुर्गंध से निजात मिलेगी.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शनिवार को महापौर शैली ओबेरॉय के साथ भलस्वा लैंडफिल साइट का निरीक्षण करने पहुंचे थे. यहां उन्होंने अधिकारियों से जानना चाहा कि कार्य कितनी प्रगति पर है. कूड़ा निस्तारण का टारेगट कहां तक पहुंचा. कहीं किसी प्रकार की कोई परेशानी तो नहीं आ रही. मुआयना के बाद मुख्यमंत्री काफी संतुष्ट दिखे. जिसके बाद उन्होंने पत्रकारों से बात की.

सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के प्रवेश द्वारा पर कूड़े का पहाड़ एक धब्बा के समान है. इसे दिल्ली सरकार जल्द साफ करने के एक्शन प्लान पर काम कर रही है. केजरीवाल ने कहा कि वैसे तो अगले साल 15 मई तक 30 लाख टन कूड़ा कम करने का लक्ष्य है लेकिन जिस स्पीड से काम हो रहा है, उससे लगता है 45 लाख टन कूड़ा कम हो जाएगा

खाली जगह का होगा उपयोग

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगले साल 45 लाख टन कूड़ा साफ होने पर यहां 35 एकड़ खाली जमीन होगी. एक दिन जब यहां से सारा कूड़ा खत्म हो जाएगा तो कुल 72 एकड़ जमीन खाली होगी. इस प्रकार इतनी बड़ी जमीन पर विकास के कई कार्य किये जा सकते हैं.

उन्होंने कहा कि यहां कुल 65 लाख टन कूड़ा है, इसे पूरी तरह से साफ करने के लिए कुछ दिनों के बाद दूसरी एजेंसी को भी लेकर आ रहे हैं. पहली एजेंसी का काम पूरा हो रहा है. उन्होंने कहा कि दिल्ली की दूसरी लैंडफ़िल साइट्स पर भी काम तेजी से चल रहा है. अगले हफ्ते वहां का दौरा करूंगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *