SA vs AUS: साउथ अफ्रीका को धूल चटाकर ऑस्ट्रेलिया 8वीं बार ODI World Cup फाइनल में, भारत से होगी खिताबी भिड़ंत

News online SM

Sachin Meena

गेंदबाजों की घातक गेंदबाजी के बाद ट्रेविस हेड (62) और स्टीव स्मिथ (30) की उपयोगी पारियों के दम पर पांच बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे सेमीफाइनल में गुरुवार को साउथ अफ्रीका (South Africa vs Australia) को 3 विकेट से रौंदकर आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल (ICC Cricket World Cup 2023 Final) में प्रवेश कर लिया.

फाइनल में अब ऑस्ट्रेलिया का सामना रविवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में मेजबान भारत से होगा. भारत के पास 2003 विश्व कप फाइनल में कंगारुओं के हाथों मिली हार का बदला चुकता करने का मौका है. टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम 49.4 ओवर में 212 रन ही बना सकी. ऑस्ट्रेलिया ने इस लक्ष्य को 47.2 ओवर में 7 विकेट खोकर हासिल कर लिया और 8वीं बार फाइनल में अपनी जगह बना ली. साउथ अफ्रीका से मिले 213 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया को डेविड वॉर्नर (29) और ट्रेविस हेड (62) ने पहले विकेट के लिए 60 रनों की साझेदारी करके टीम को शानदार शुरुआत दिलाई. लंबी होती जा रही इस साझेदारी को एडेन मारक्रम ने वॉर्नर को बोल्ड करके तोड़ा. इसके कुछ देर बाद कगिसो रबाडा ने मिचेल मार्श (0) को खाता खोले बिना पवेलियन भेजकर जल्द ही ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका दे दिया. हालांकि हेड ने एक छोर संभाले रखा और अपना अर्धशतक पूरा करके टीम को संकट से बाहर निकालने की कोशिश की. बड़े स्कोर की ओर अग्रसर हो रहे हेड को केशव महाराज ने अपनी पहले ओवर की पहली ही गेंद पर चलता कर दिया. हेड 48 गेंदों पर नौ चौके और दो छक्के लगाकर आउट हुए. हेड के आउट होने के बाद स्टीव स्मिथ (30) और मार्नश लाबुशैन (18) की जोड़ी थी. लेकिन तबरेज शम्सी ने लाबुशैन को पगबाधा आउट करके ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका दे दिया. इस समय कंगारुओं का स्कोर 21.5 ओवर में 133 रन था और उसे अभी मैच जीतने के लिए 80 रनों की और दरकार थी.

शम्सी ने मैक्सवेल को बोल्ड कर साउथ अफ्रीका को दिलाई बड़ी सफलता

साउथ अफ्रीका को सबसे बड़ी सफलता तबरेज शम्सी ने दिलाई जब उन्होंने 23.4 ओवर में ग्लेन मैक्सवेल (1) को बोल्ड कर दिया. यहां से मैच बराबरी पर आ गया क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने 140 रन तक अपने पांच विकेट गंवा दिए. स्मिथ ने हालांकि जोश इंग्लिश (28) के साथ छठे विकेट के लिए 37 रन जोड़कर कंगारुओं को मुकाबले में बनाए रखा. लेकिन तभी कोएत्जी ने स्मिथ को विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक के हाथों कैच कराकर साउथ अफ्रीका की मुकाबले में वापसी करा दी. कोएत्जी ने फिर इंग्लिश को भी पवेलियन भेजकर कंगारुओं का सातवां विकेट झटक लिया. ऑस्ट्रेलिया को यहां से जीत के लिए 20 रनों की दरकार थी और कप्तान पैट कमिंस तथा मिचेल स्टार्क क्रीज पर मौजूद थे और उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को तीन विकेट से जीत दिला दी.

अकेले लड़े ‘किलर मिलर’ डेविड मिलर

इससे पहले, डेविड मिलर (101 रन) की शतकीय पारी के बावजूद दक्षिण अफ्रीका की टीम 49.4 ओवर में 212 रन पर सिमट गई. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका की शुरुआत काफी खराब रही और टीम ने 24 रन तक ही अपने चार विकेट गंवा दिए. हालांकि ‘किलर’ मिलर के नाम से मशहूर डेविड मिलर (David Miller) ने एक छोर संभाले रखा और शतकीय पारी खेलकर साउथ अफ्रीका 200 के पार पहुंचाया. मिलर का विश्व कप में यह पहला शतक है. इसके साथ ही मिलर साउथ अफ्रीका के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने विश्व कप नॉकआउट मैचों में शतक बनाया है. मिलर के शतक के चलते साउथ अफ्रीका की टीम 49.4 ओवर में 212 रन तक पहुंच सकी. 24 रन तक ही अपने चार विकेट गंवाने के बाद मिलर ने हैनरिक क्लासेन (47) के साथ पांचवें विकेट के लिए 95 रनों की साझेदारी की. मिलर ने फिर गेराल्ड कोएत्ज़ी (19) के साथ मिलकर सातवें विकेट के लिए 53 रन जोड़कर दक्षिण अफ्रीका को 200 के पार पहुंचाया. अपना 171वां वनडे मैच खेल रहे मिलर का वनडे में यह छठा और विश्व कप में पहला शतक है. उन्होंने 47.1 ओवर में छक्का लगाकर अपना शतक पूरा किया. मिलर ने अपना शतक पूरा करने के लिए 115 गेंदों पर 8 चौके और 5 छक्के लगाए. मिलर हालांकि शतक पूरा करते ही आउट हो गए. मिलर ने 116 गेंदों पर 101 रन की शतकीय पारी खेली. मिलर के अलावा क्लासेन ने 48 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के लगाए. कोएत्जी ने भी 39 गेंदों पर दो चौके लगाए. ऑस्ट्रेलिया के लिए मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस ने तीन तीन जबकि जोश हेजलवुड और ट्रेविस हेड ने दो दो विकेट झटके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *