बिना चारे के भूखे मर रही है गौ-माताएं लेकिन धड्डले से चल रही है अवैध डेरिया : राजा इकबाल सिंह


न्यूज़ आनलाइन एसएम
सचिन मीणा
नई दिल्ली।

दिल्ली नगर निगम में नेता विपक्ष व पूर्व महापौर राजा इक़बाल सिंह ने वीरवार को नागरिकों की समस्याएं जानने के लिए वार्ड 64, केशवपुरम का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उप नेता विपक्ष जयभगवान यादव, क्षेत्रीय पार्षद योगेश वर्मा व भारी संख्या में स्थानीय नागरिक भी उपस्थित थे।
नेता प्रतिपक्ष ने बताया कि दिल्ली के अंदर पाँच गौशाला है जिसमें से एक बंद है, तीन गौशालाओं की क्षमता पूरी हो चुकी है व एक चालू है मगर इसकी क्षमता बहुत कम है। इस बात से आप यह अंदाज़ा लगा सकते हैं कि आम आदमी पार्टी के शासन में गायों का कितना बुरा हाल है। उन्होंने बताया कि गौशालाओं के रख रखाव का आधा ख़र्च और दिल्ली सरकार उठाती है और आधा ख़र्च दिल्ली नगर निगम द्वारा उठाया जाता है मगर अभी तक दिल्ली सरकार व दिल्ली नगर निगम द्वारा गौशालाओं में गायों के चारे के लिए एक भी पैसा जारी नहीं किया गया है। जिसके कारण इन सभी गोशालाओं की स्थिति काफ़ी ख़राब है और गायें आम आदमी पार्टी की वजह से भूखे मरने की स्थिति में हैं। उन्होंने बताया कि आवारा गायों की वजह से आए दिन सड़कों पर हादसे देखने को मिल रहे हैं मगर निगम प्रशासन इस ओर कोई क़दम उठाने को तैयार नहीं है जो यह दिखाता है कि आम आदमी पार्टी की वजह से दिल्ली में नागरिक किस तरीक़े से परेशान हैं।
भ्रष्टाचार के कारण अवैध डेयरियों की लगातार हो रही बढ़ोतरी
नेता प्रतिपक्ष ने बताया कि आम आदमी पार्टी के भ्रष्टाचार के कारण दिल्ली में अवैध डेयरियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है और डेयरी संचालक गायों को दूध निकालने के बाद सड़कों पर आवारा घूमने के लिए छोड़ देते हैं जिसके बाद आवारा गायों की वजह से सड़कों पर हादसे होते हैं व गोबर की वजह से क्षेत्र में गंदगी नज़र आती है। अवैध डेयरी संचालक गायों को सड़कों पर कूड़ा खाने के लिए छोड़ देते हैं जिसकी वजह से गायों के स्वास्थ्य को भी काफ़ी हानि हो रही है।
311 की शिकायत एप भी हुई फेल
आम आदमी पार्टी की महापौर ने ज़ोर शोर से निगम की 311 ऐप का प्रचार प्रसार किया था और कहा था कि आम नागरिक इस एप्प पर अपनी शिकायत दर्ज करें और आम आदमी पार्टी तुरंत उनका समाधान करेगी मगर यह ऐप पर आम आदमी पार्टी की विफलता की तरह पूरी तरह फ़ेल हो चुकी है और हज़ारों शिकायतों पर अभी भी किसी तरह की कोई कार्रवाई नहीं की गई है। उन्होंने बताया कि दिल्ली में अवैध डेयरियों के संचालन पर रोक लगाने के लिए गायों पर यूनिक आइडेंटिफ़िकेशन कोड लगाया जाए और कुत्तों के बंध्याकरण सेंटरों की कार्यप्रणाली को ठीक किया जाए व नियमित रूप से कुत्तों का बंध्याकरण किया जाए तभी नागरिकों को इन समस्याओं से निजात मिल सकती है।
इसके साथ ही राजा इक़बाल सिंह ने बताया कि नागरिकों की समस्याओं को जानने के लिए वे लगातार इस प्रकार के निरीक्षण करते रहेंगे और एसी कमरों में बैठे आम आदमी पार्टी के नेताओं व निगम अफ़सरों तक नागरिकों की आवाज़ को पहुँचाते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *