दिल्ली में प्रदूषण कंट्रोल के लिए सरकार का फैसला, 26 अक्टूबर से लागू होगा ये कैंपेन

News online SM

Sachin Meena

गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के 13 प्रदूषण वाले हॉट स्पॉट इलाके चिह्नित किए गए हैं, जहां AQI 300 के पार गया है. सभी नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि इन इलाकों में प्रदूषण के लोकल सोर्स की पहचान करें. वहीं, प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए 26 अक्टूबर से फिर से ‘रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ’ अभियान शुरू होगा.

गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली की सड़कों पर अब तक एंटी डस्ट के लिए सिर्फ पानी का छिड़काव किया जा रहा था, अब इसमें पाउडर का इस्तेमाल भी होगा. दिल्ली में चल रहे एंटी डस्ट पॉल्यूशन कैंपेन को 25 अक्टूबर से और तेज किया जाएगा. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में ठंड बढ़ने और हवा की गति धीमी होने की वजह से AQI 300 के पास पहुंचा है. इसको कंट्रोल किया जाएगा. साथ ही GRAP 2 के नियमों को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए 28 संबंधित विभागों के साथ बैठक हुई है.

प्रदूषण कंट्रोल करने के लिए युद्ध स्तर पर काम करने की जरूरत-गोपाल राय

गोपाल राय ने कहा कि मैं चीफ सेक्रेटरी से भी कहूंगा कि वो विभागों के सेक्रेटरी को बोलें. AQI 300 के पार पहुंचा है. प्रदूषण कंट्रोल करने के लिए युद्ध स्तर पर काम करने की जरूरत है. साथ ही दिल्ली के लोगों से ये कहना चाहूंगा कि आपके सहयोग के बिना कुछ नहीं हो सकता है. इस साल 200 से ज़्यादा अच्छे दिनों की संख्या रही, जहां प्रदूषण का स्तर कम रहा.

ये एक महीना चुनौतीपूर्ण-पर्यावरण मंत्री

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि ये एक महीना चुनौतीपूर्ण है. आप लोग अपने वाहनों का प्रदूषण जांच कराएं, रेड लाइट पर वाहन बंद रखें. प्रदूषण को कम करने में मदद करेंं. 26 अक्टूबर से हम लोगों के बीच रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ का जागरूकता अभियान चलाएंगे. दशहरे पर पटाखों को जलाए जाने को लेकर मंत्री ने कहा किअभी दिल्ली के अंदर पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध है. दिल्ली पुलिस को भी इस संबंध में निर्देश दिए गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *