अब दिल्ली के ITO से आश्रम तक सिग्नल-फ्री यात्रा, नोएडा का भी सफर हुआ आसान

News online SM

Sachin Meena

सीएम केजरीवाल ने सराय काले खां में नए तीन-लेन फ्लाईओवर का उद्घाटन किया, जो आईटीओ से आश्रम की ओर जाने वाले यात्रियों के लिए सिग्नल-मुक्त आवाजाही की सुविधा प्रदान करता है।

यह फ्लाईओवर 620 मीटर लंबा है”

उन्होंने कहा, ”पहले टी-जंक्शन पर बहुत जाम लगता था, लेकिन अब लोगों को इस फ्लाईओवर के बनने से इस परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। यह फ्लाईओवर 620 मीटर लंबा है। हमने इस परियोजना के लिए 66 करोड़ रुपये मंजूर किए थे और यह सिर्फ 50 करोड़ रुपये में बन गया। दिल्ली सरकार की हर परियोजना की ही तरह हमने इसमें भी धन बचाया।” केजरीवाल ने कहा, ”डीएनडी विस्तार, आश्रम अंडरपास और अब इस फ्लाईओवर के निर्माण के साथ लोग बिना किसी असुविधा के यात्रा कर सकते हैं। पहले यहां आश्रम पर लंबा जाम लगा करता था। अब दिल्ली के भीतर पूरे रिंग रोड इलाके में कोई यातायात सिग्नल नहीं है फिर चाहे वो आईटीओ का इलाका हो या फिर चंदगी राम, आश्रम, मूलचंद, धौला कुआं।”

“जाम के हर मुख्य बिंदु का अध्ययन कर रहे”

उन्होंने कहा, ”अब हम अपने अगले कदम के रूप में दिल्ली में जाम के हर मुख्य बिंदु का अध्ययन कर रहे हैं। इस अध्ययन के आधार पर हम दिल्ली को जाम मुक्त बनाने के लिए आवश्यकता के अनुसार यू-टर्न, फ्लाईओवर आदि का निर्माण करेंगे। केजरीवाल ने फ्लाईओवर और अंडरपास के विकास से संबंधित तथ्यों और आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि 1947 से अब तक राष्ट्रीय राजधानी में 102 फ्लाईओवर और अंडरपास का निर्माण किया गया है।”

“नौ फ्लाईओवर निर्माणाधीन हैं”

उन्होंने कहा, ”इनमें से 30 का निर्माण आम आदमी पार्टी सरकार ने सिर्फ आठ वर्षों में किया है। जो कुछ भी 75 वर्षों में किया गया, उसका 30 प्रतिशत आप सरकार ने केवल आठ वर्षों में किया। इससे पता चलता है कि दिल्ली का विकास कितनी तेजी से हो रहा है। आने वाले समय में 25 और फ्लाईओवर का निर्माण किया जा रहा है। नौ फ्लाईओवर निर्माणाधीन हैं और अन्य 16 फ्लाईओवरों को मंजूरी दी जानी बाकी है। इन फ्लाईओवर के निर्माण के बाद यह संख्या 125 से अधिक हो जाएगी और इसका 50 प्रतिशत हिस्सा आठ-10 वर्षों में आप सरकार के खाते में जाएगा।”

रानी झांसी फ्लाईओवर का दिया उदाहरण

रानी झांसी फ्लाईओवर का उदाहरण देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में कोई भी सरकारी विकास कार्य लागत बढ़ोतरी के बिना पूरा नहीं होता है। इस फ्लाईओवर को 1,500 करोड़ रुपये में बनाया गया, जबकि इसकी शुरुआती लागत 300-400 करोड़ रुपये थी। केजरीवाल ने कहा, ”दिल्ली में हम सभी काम समय पर पूरा करते हैं और इस प्रक्रिया में पैसेबचाते हैं। हमारी सरकार में 30 फ्लाईओवर का निर्माण हुआ, जिसमें हमने 557 करोड़ रुपये बचाए। यह गिनीज बुक में दर्ज किया जाना चाहिए कि भारत के दिल्ली में एक ऐसी सरकार है, जो हर काम में पूरी ईमानदारी के साथ पैसा बचाती है। जैसे हम अपने घरों में पैसा बचाते हैं, वैसे ही हम सरकार में भी पूरी ईमानदारी के साथ काम करते हैं और एक-एक पैसा बचाते हैं।”

“हमारा पीडब्लयूडी विभाग हर परियोजना पर धन बचाता है”

केजरीवाल ने कहा कि पूरे देश में पीडब्लयूडी को भ्रष्टाचार के तौर पर जाना जाता है, लेकिन दिल्ली में यह ईमानदारी का पर्याय है। केजरीवाल ने आश्वासन दिया, ”हमारा पीडब्लयूडी विभाग हर परियोजना पर धन बचाता है। पूरी दिल्ली देख रही है कि हमें हर दिन अपने काम में कितनी बाधाओं का सामना करना पड़ता है। हमारे काम को रोकने की बहुत कोशिश की जा रही है, लेकिन इन सभी बाधाओं के बावजूद हम काम करते रहते हैं। हमने हमेशा कहा है कि चाहे रास्ते में कितनी भी रुकावटें आए मैं आपका काम रुकने नहीं दूंगा भले ही काम धीमा ही क्यों न हो जाए।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *