दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब में 28 नवंबर से बढ़ेगा कोहरा – मौसम विभाग

News online SM

Sachin Meena

उत्तर भारत में सर्दियां बढ़ने वाली हैं क्योंकि भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आने वाले दिनों में पारे में दो से तीन डिग्री की गिरावट की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग का अनुमान है कि 28 नवंबर से दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब में कोहरा बढ़ने की संभावना है।

आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामनी ने कहा, “राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मौसम फिलहाल बादल छाए हुए हैं और अगले 12-18 घंटों तक जारी रहेंगे।” उन्होंने कहा, “कल से मौसम साफ रहेगा और रात में तापमान 2 से 3 डिग्री तक गिरने की उम्मीद है। 28 नवंबर से दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब में कोहरा बढ़ेगा।”

रविवार को मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की थी कि रविवार रात से दिल्ली में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और बहुत हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना है। राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को अधिकतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से एक डिग्री कम है। आईएमडी के मुताबिक, बारिश के बाद हल्का से मध्यम कोहरा छा सकता है। रविवार शाम को शहर में सापेक्षिक आर्द्रता 78 प्रतिशत दर्ज की गई।

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि पहाड़ी क्षेत्रों में, कश्मीर में अधिकांश स्थानों पर न्यूनतम तापमान हिमांक बिंदु से नीचे चला गया। मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के कोकेरनाग को छोड़कर, घाटी के अन्य सभी मौसम केंद्रों में रात का तापमान शून्य से नीचे रहा।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में शुक्रवार रात न्यूनतम तापमान शून्य से 1 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो पिछली रात 0.9 डिग्री सेल्सियस से कम है। उन्होंने बताया कि शुक्रवार की रात न्यूनतम तापमान मौसम के इस हिस्से के लिए सामान्य से एक डिग्री कम था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *