आपका मोबाइल सुन रहा है आपकी पर्सनल बातें, कभी भी हो सकती हैं लीक! तुरंत OFF कर दें ये सेटिंग

News online SM

Sachin Meena

टेक्नोलॉजी की वजह से जहां हमारी लाइफ आसान हो गई है लेकिन इसकी वजह से लोगों की प्राइवेसी खत्म होती जा रही है। आपने देखा होगा कि कई बार लोगों की पर्सनल बातें, वीडियो और फोटोज इंटरनेट पर लीक हो जाते हैं।

स्मार्टफोन की सेटिंग्स की वजह से भी ऐसा हो सकता है। बता दें कि स्मार्टफोन में कई सेटिंग्स और ऐप्स होती हैं। ये ऐप्स आपसे कई तरह की परमिशन मांगते हैं। हम बिना सोचे समझे उन्हें परमिशन दे देते हैं। कैमरे से लेकर माइक तक की परमिशन देते वक्त हम ये नहीं सोचते हैं कि डिवाइस इनका इस्तेमाल कब-कब करेगा।

स्मार्टफोन सुनता है हमारी पर्सनल बातें!
गूगल वॉयस असिस्टेंट के लिए माइक्रोफोन की परमिशन देनी होती है। इससे गूगल हमारे कमांड्स को सुनकर काम करता है। इसी तरह से जब स्मार्टफोन्स में वॉयस टू स्पीच फीचर यूज करते हैं तो भी माइक्रोफोन की परमिशन देनी होती है। लेकिन क्या आपको पता है कि वॉयस कमांड पर काम करने वाले ऑल्वेज ऑन डिवाइसेस के साथ एक बड़ी समस्या होती है। ये डिवाइस माइक्रोफोन का इस्तेमाल हमारी बातों को सुनने के लिए करते हैं। जैसे Alexa तब ही काम करता है, जब आप उसका नाम लेकर उसे कोई कमांड देते हैं। इसका ये भी मतलब है कि ये डिवाइस हमारी सभी बातों को सुनता है।

फेसबुक भी मांगता है माइक्रोफोन की परमिशन
बता दें कि कई बार फेसबुक भी यूजर्स से माइक्रोफोन का एक्सेस मांगता है। यह वीडियो चैटिंग और टेक्स्ट टू स्पीच के लिए माइक्रोफोन का एक्सेस मांगता है। हालांकि हम इसकी परमिशन को अलाउ करने से पहले कभी सोचते कि ये हमारी पर्सनल बातों को भी सुन सकता है।

ऐसे बंद करें माइक्रोफोन की परमिशन
अगर आप एंड्रॉयड डिवाइस यूज करते हैं तो सबसे पहले आपको फोन की सेटिंग में जाना होगा। यहां आपको सिक्योरिटी और प्राइवेसी के ऑप्शन पर जाना होगा। यहां क्लिक करने पर आपको प्राइवेसी का ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक करें। यहां आपको माइक्रोफोन, कैमरा और दूसरे सेंसर की डिटेल्स मिलेगी। यहां से आप जान सकते हैं कि किस ऐप को कौन सी परमिशन दी गई है। साथ ही आप माइक्रोफोन या किसी दूसरे सेंसर की परमिशन को किसी ऐप के लिए ब्लॉक या रिमूव कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *