47 सांसदों को शेष शीतकालीन सत्र के लिए संसद से निलंबित कर दिया गया

News online SM

Sachin Meena

कुल सैंतालीस विपक्षी सदस्यों (सांसदों) को “कदाचार” और अध्यक्ष के निर्देशों का पालन नहीं करने के लिए शीतकालीन सत्र के शेष भाग के लिए निलंबित कर दिया गया था.

सांसदों के निलंबन का प्रस्ताव संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने पेश किया था. पहले स्थगन के बाद जब सदन दोपहर तीन बजे दोबारा शुरू हुआ तो सभापति के तौर पर मौजूद भाजपा सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने कहा कि सदस्य नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं.

“मैं आपकी अनुमति से निम्नलिखित प्रस्ताव पेश करता हूं: इस सदन ने कल्याण बनर्जी, ए राजा, दयानिधि मारन, अफरूक पोद्दार, प्रसून बनर्जी और ईटी मोहम्मद बशीर, जी सेल्वम, सीएन अन्नादुरई, अधीर रंजन चौधरी के कदाचार को गंभीरता से लिया है. टी सुमाथी, के नवस्कामी, के रविरासामी, एनके प्रेमचंद्रन, सौगत रॉय, अशित कुमार, शताब्दी रॉय, कौशेंद्र कुमार, एंटो एंटनी, एसएस पल्लीमनिकम, प्रतिभा मंडल, काकोली घोष, के मुरलीधरन, सुनील मंडल, रामलिमगम, के सुरेश, अमर सिंह, राजामोहन, गौरव गोगई और टीआर बालू ने सदन और सभापति के अधिकार के संबंध में, जिसमें सदन में प्ले कार्ड का प्रदर्शन और सभापति द्वारा नामित होना भी शामिल है, निर्णय लिया कि उपर्युक्त सदस्यों को सदन से निलंबित भी किया जा सकता है. नियम 374(2) के शेष सत्र के लिए सदन की सेवा, “जोशी ने कहा.

जबकि उनमें से 31को शेष शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया था, तीन को विशेषाधिकार समिति की रिपोर्ट लंबित रहने तक निलंबित कर दिया गया था. तीन-के जयकुमार, विजय वसंत और अब्दुल खालिक–नारे लगाने के लिए अध्यक्ष के आसन पर चढ़ गए थे.

लोकसभा सांसद अब्दुल खालिक, विजय वसंत और के जयाकुमार के निलंबन का मामला विशेषाधिकार समिति को भेजा गया है.

“आपकी अनुमति से, मैं यह भी प्रस्ताव रखता हूं कि के जयकुमार, विजय वसंत और अब्दुल खालिक को सदन में बड़ी अव्यवस्था पैदा करने के लिए विशेषाधिकार समिति की रिपोर्ट आने तक निलंबित कर दिया जाए. उपरोक्त सदस्यों के व्यवहार को विशेषाधिकार समिति के पास भेजा जा सकता है और समिति की रिपोर्ट आने तक उन्हें निलंबित करने की जरूरत है,” उन्होंने कहा.

संसद की सुरक्षा में सेंध के मुद्दे पर विपक्षी सदस्यों के लगातार विरोध के बीच लोकसभा की कार्यवाही कल सुबह 11बजे के लिए स्थगित कर दी गई.

13दिसंबर को संसद सुरक्षा उल्लंघन के मुद्दे पर विपक्षी सदस्यों के लगातार विरोध के बीच लोकसभा को दिन भर के लिए स्थगित कर दिया गया.

विपक्षी सदस्य 13दिसंबर को संसद की सुरक्षा में हुए उल्लंघन पर गृह मंत्री अमित शाह से बयान की मांग कर रहे हैं.

इस मुद्दे पर राज्यसभा को भी बार-बार स्थगन का सामना करना पड़ा.

विशेष रूप से, संसद सुरक्षा उल्लंघन के एक दिन बाद 14दिसंबर को, 13लोकसभा सांसदों और एक राज्यसभा सांसद को संसद में “अनियंत्रित आचरण” के लिए निलंबित कर दिया गया था.

मनिकम टैगोर, कनिमोझी, पीआर नटराजन, वीके श्रीकंदन, बेनी बहनान, के सुब्रमण्यम, एस वेंकटेशन और मोहम्मद जावेद उन संसद सदस्यों में से हैं जिन्हें लोकसभा से निलंबित कर दिया गया था. तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ’ब्रायन राज्यसभा से निलंबित एकमात्र सांसद हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *