Dhanteras 2023: धनतेरस पर देश में हुई जमकर खरीददारी, कैट ने बताया- 50 हजार करोड़ का हुआ कारोबार

News online SM

Sachin Meena

धनतेरस के दिन देशभर में 50 हजार करोड़़ रुपए से ज्यादा का कारोबार होने का अनुमान जताया जा रहा है, जबकि दिल्ली में पांच हजार करोड़़ रुपए का कारोबार हुआ है।

यह आंकड़े़ कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ( कैट) ने जारी किये हैं।

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भरतिया एवं राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने बताया कि धनतेरस के दिन गणेश, लIमी, कुबेर की मूर्तियां अथवा चित्रों को खरीदा जाता है। वहीं आज के दिन वाहन, सोने-चांदी के जेवर, बर्तन, रसोई के उपकरण, इलेक्ट्रॉनिक्स वस्तुएं सहित झाड़ू खरीदने को भी शुभ माना जाता है। इसके अलावा दिवाली में दिये का प्रकाश करने हेतु मिट्टी के दीये, बंदनवार, घर एवं ऑफिस को सजाने की वस्तुओं, फÌनशिंग फैब्रिक, दिवाली पूजन सामग्री को भी खरीदना शुभ माना गया है।

ऑल इंडिया ज्वेलर्स एंड गोल्डसमीथ फेडरेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष पंकज अरोड़ा ने बताया कि आज देश भर में सोने-चांदी एवं अन्य वस्तुओं का लगभग 30 हजार करोड़ रुपए का कारोबार हुआ। जहां सोने का सामान आज लगभग 27 हजार करोड़ का बिका वहीं चांदी का व्यापार भी लगभग 3 हजार करोड़ का हुआ। पिछले वर्ष धनतेरस पर लगभग यह कारोबार 25 हजार करोड़ रुपये का था। उन्होंने बताया कि आज धनतेरस पर देश में लगभग 41 टन सोना और तकरीबन 400 टन चांदी के गहने और सिक्के की बिक्री हुई।

इसके अलावा ऑटो मोबाइल सेक्टर में लोगों के चेहरे खिले दिखे। इस बार धन तेरस पर करीब दो हजार वाहनों की डिलवरी कराई गई। इसमें 1100 दोपहिया और 900 चार पहिया वाहन शामिल है। इसमें एक करोड़ रुपए से ज्यादा करीब 25 लग्जरी कार भी शामिल है। जिनका रजिस्ट्रेशन एआरटीओ में हुआ।

इस बार दो दिनों में ग्रोसरी की हिस्सेदारी 300 करोड़ रुपए हो सकती है। आभूषण की हिस्सेदारी 200 करोड़ रुपए, परिधान क्षेत्र की हिस्सेदारी 150 करोड़ रुपए होने की संभावना है। 100 करोड़ ड्राई फ्रूट के हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *