Paytm बना थर्ड पार्टी ऐप, एनपीसीआई ने दी हरी झंडी, चार बैंक बनें पार्टनर बैंक

News Online SM

Sachin Meena

पेटीएम को लेकर बड़ी खबर है। पेटीएम अब थर्ड पार्टी यूपीआई एप बन गया है। एनपीसीआई ने पेटीएम को थर्ड पार्टी एप के लिए हरी झंडी दे दी है। चार बैंक, पेटीएम के पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर होंगे जोकि पेमेंट सर्विस को उपलब्ध कराने में इसकी मदद करेंगे।

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एनपीसीआई ने पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशन्स लिमिटेड (IOCL) को थर्ड पार्टी एप्लीकेशन प्रोवाइडर (TPAP) के रूप में यूपीआई सर्विस देने के लिए मल्टी बैंक मॉडल के लिए सहमति दे दी।

एनपीसीआई ने पेटीएम को अपने पुराने हैंडल्स व अन्य सर्विस से आवश्यकतानुसार माइग्रेट करने की सलाह दी है और जल्द से जल्द पीएसपी बैंक से जुड़ने का निर्देश दिया है।

कौन-कौन से चार बैंक हैं पीएसपी?

पेटीएम के पेमेंट्स सर्विस प्रोवाइडर के रूप में चार बैंक (PSP Bank) अधिकृत किए गए हैं। पेटीएम के पीएसपी बैंक- एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और यस बैंक होंगे। दरअसल, पेटीएम की यूपीआई को जारी रखने के लिए एनपीसीआई ने यह फैसला लिया है। पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड की बैंकिंग सेवाएं 15 मार्च के बाद सीज हो जाएंगे। इसलिए अब चार बैंकों को पेटीएम यूपीआई की सर्विस के लिए जोड़ा गया है। इन चारों बैंकों के पार्टनरशिप में पेटीएम यूपीआई जारी रहेगा। चारों बैंक पेमेंट्स सर्विस प्रोवाइडर के रूप में काम करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *