Ram Mandir प्राण प्रतिष्ठा से पहले ऐसे सज कर तैयार हो रहे हैं दिल्ली के बाजार, दिल्लीवासियों मे दिख रहा गजब का उत्साह

News online SM

Sachin Meena

श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है। इस मौके से पहले दिल्ली के बाजारों में खास रौनक देखने को मिल रही है. विभिन्न संगठन विभिन्न बाजारों में कुछ कार्यक्रम कर रहे हैं।

भारतीय उद्योग वज्र मंडल (बीयूवीएम) के पदाधिकारी घर-घर जाकर मोमबत्ती, दीया, बाती, तेल, पटका और झंडे बांट रहे हैं। मंडल महासचिव हेमन्त गुप्ता ने बताया कि उन्होंने पूरा पैकेट बनाया है, जिसका वितरण किया जा रहा है। वे घर-घर जाकर सभी को प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव मनाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। कुछ लोग झंडे और पट्टिकाएं लाने में सक्षम नहीं हैं, उन्हें बीयूवीएम द्वारा उपलब्ध कराया जा रहा है। मंडल द्वारा 18 जनवरी गुरूवार को सायं 5 बजे रवि प्रकाश शर्मा द्वारा संगीतमय सुन्दरकाण्ड का पाठ का आयोजन किया गया है। आईपी एक्सटेंशन स्थित आईपीईएक्स भवन में होने वाले कार्यक्रम में गायन के बाद अनंत दीपों द्वारा दिवाली मनाई जाएगी। रोशनी और आतिशबाजी होगी. अंत में भोजन परोसा जाएगा। कार्यक्रम में पुरानी दिल्ली के कई बाजार संगठन हिस्सा ले रहे हैं. व्यापारियों को अपने परिवार के साथ आने के लिए आमंत्रित किया गया है। यह कोई बिजनेस मीटिंग नहीं है. यह त्यौहार है. यदि आप भगवान राम को प्रसन्न करना चाहते हैं तो आपको हनुमान की पूजा करनी होगी। सनातन में ऐसा माना जाता है।

दिल्ली के सबसे बड़े थोक बाजार सदर बाजार में 18 जनवरी को भव्य शोभा यात्रा का आयोजन किया जा रहा है. कन्फेडरेशन ऑफ सदर बाजार ट्रेडर्स एसोसिएशन (कोस्टा) के अध्यक्ष प्रवीण आनंद और महासचिव देवराज बवेजा ने बताया कि मनोरम मांगलिक शोभायात्रा गुरुवार को सुबह 11:30 बजे बाराटूटी चौक से शुरू होगी। इसमें मशहूर बॉलीवुड अभिनेता बिंदू दारा सिंह भी हिस्सा लेंगे. शोभा यात्रा फूटा रोड, बहादुरगढ़ रोड, बाड़ा हिंदूराव, पहाड़ी धीरज, सदर थाना रोड, सिंघाड़ा चौक, कुतुब रोड होते हुए बाराटूटी चौक पर समाप्त होगी। देवराज ने बताया कि शोभा यात्रा में सदर बाजार के सभी व्यापारी और कर्मचारी शामिल होंगे। रामलला के स्वागत में फूलों की वर्षा होगी.

सज गई सदर की मेन रोड

सदर बाजार की मुख्य सड़क को सजाया गया है। मेन सदर बाजार ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष श्रीनारायण गुप्ता ने बताया कि मेन रोड पर लाइटिंग की गयी है. सड़क भगवा झंडों से अटी पड़ी है. पूरा राममय माहौल हो गया है. सभी दुकानदार खुश हैं. 18 जनवरी को मेन रोड पर एक हजार लोगों के लिए छोले-चावल का भंडारा होगा. 22 जनवरी को कई कार्यक्रम हैं इसलिए उस दिन सिर्फ सदस्यों को ही लड्डू और हलवा बांटा जाएगा. सदर के सभी इलाकों में खूबसूरत तैयारियां की गयी हैं. पहाड़ी धीरज, बहादुरगढ़ रोड से लेकर मुस्लिम एरिया तक भी सजावट की गई है। हर संस्था कोई न कोई कार्यक्रम कर रही है.

1500 कर्मचारियों को बांटे जाएंगे राम मंदिर मॉडल

गुरुवार 18 जनवरी को चांदनी चौक के फतेहपुरी में श्री राम मंदिर का मॉडल, ध्वज और दीप वितरण समारोह आयोजित किया जाएगा। रामभक्त समिति क्लॉथ मार्केट के प्रधान गोपाल गर्ग ने बताया कि विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के अंतरराष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार और दिल्ली प्रांत के महासचिव सुरेंद्र गुप्ता कल दोपहर 12 बजे मार्केट में आएंगे. उनके हाथों से 1500 कार्यकर्ता भाइयों को श्री राम मंदिर का मॉडल, ध्वज और दीपक वितरित करेंगे। हमारा प्रयास है कि हर घर में मंदिर हो, हर दुकान पर झंडा हो और हर घर में दीपक हो। पिछले कई दिनों से राम मंदिर के मॉडल, झंडे, पट्टिकाएं बांटी जा रही हैं. बाजार में प्रवेश करने वाले उत्साहित हैं। यहां दुकानों पर भगवा झंडे लगा दिए गए हैं.

बंगाली बाजार भगवामय हो गया

मंडी हाउस से सटा बंगाली मार्केट भी भगवा रंग में रंग गया है. यहां पूरे बाजार को भगवा झंडों और पताकाओं से सजाया गया है. बंगाली मार्केट ट्रेडर्स एसोसिएशन के महासचिव प्रमोद गुप्ता ने कहा कि दुकानदार काफी उत्साहित हैं. मंगलवार से ही दुकानें सजने लगीं। दुकानों और गाड़ियों पर विश्व हिंदू परिषद के स्टीकर लगाए गए हैं. दुकानदारों से कहा गया है कि वे अपनी दुकानों पर आने वाले ग्राहकों को 22 जनवरी को दिवाली मनाने के लिए प्रेरित करें। 22 जनवरी को बंगाली मार्केट के मंदिर में हनुमान चालीसा का पाठ किया जाएगा। प्राण प्रतिष्ठा के बाद विशाल भंडारा करेंगे। अब देर हो चुकी है. एलईडी स्क्रीन नहीं मिल रही है। कोशिश रहेगी कि किसी तरह सीधा प्रसारण देखा जा सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *