कोलकाता से पीएम मोदी ने किया दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ RRTS कॉरिडोर के 17 किलोमीटर के विस्तार का उद्घाटन

News Online SM

Sachin Meena

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) कॉरिडोर के 17 किलोमीटर विस्तार का उद्घाटन किया. उद्घाटन कोलकाता से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से दूरस्थ रूप से हुआ।

कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने मुरादनगर आरआरटीएस स्टेशन से नमो भारत ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाई. दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर पर दुहाई से मोदीनगर उत्तर तक फैला यह नया खंड, परिचालन मार्ग में 17 किमी जोड़ता है। इस विस्तार में तीन स्टेशन शामिल हैं – मुराद नगर, मोदी नगर दक्षिण और मोदी नगर उत्तर।

दिल्ली को मेरठ से जोड़ने वाले भारत के पहले आरआरटीएस कॉरिडोर की आधारशिला मार्च 2019 में प्रधान मंत्री मोदी द्वारा रखी गई थी। तब से, अक्टूबर 2023 में यात्री परिचालन शुरू होने के साथ, इस परियोजना ने महत्वपूर्ण प्रगति की है।

मेक इन इंडिया पहल ने मेरठ मेट्रो ट्रेनसेट के विकास में योगदान दिया है। ये ट्रेनें आधुनिक डिजाइन सुविधाओं, ऊर्जा दक्षता, हल्के निर्माण का दावा करती हैं, और स्वचालित ट्रेन सुरक्षा (एटीपी), स्वचालित ट्रेन नियंत्रण (एटीसी), और स्वचालित ट्रेन संचालन (एटीओ) के साथ संगत पुनर्योजी ब्रेकिंग सिस्टम से सुसज्जित हैं। 120 किमी प्रति घंटे की अधिकतम परिचालन गति के साथ, इन ट्रेनों का लक्ष्य उत्तर प्रदेश में मेरठ निवासियों के लिए एक सुरक्षित, तेज़ और समकालीन परिवहन समाधान प्रदान करना है।

यह भारत में पहला उदाहरण है जहां नमो भारत ट्रेनें और मेरठ मेट्रो दोनों दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस बुनियादी ढांचे पर संचालित होंगी। इस ऑपरेशन को सुविधाजनक बनाने के लिए, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) ने लॉन्ग टर्म इवोल्यूशन (एलटीई) पर हाइब्रिड लेवल 3 के साथ अत्याधुनिक यूरोपीय ट्रेन नियंत्रण प्रणाली (ईटीसीएस) लेवल 2 सिग्नलिंग लागू की है, जो वैश्विक रेल परिवहन प्रौद्योगिकी में एक महत्वपूर्ण प्रगति है। .

दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर 82 किमी तक फैला है और इससे दिल्ली और मेरठ के बीच यात्रा का समय एक घंटे से भी कम होने का अनुमान है।

गाजियाबाद के मुरादनगर में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आरआरटीएस परियोजना की उच्च गुणवत्ता की सराहना करते हुए इसके विश्व स्तरीय मानकों पर जोर दिया। उन्होंने भारत के मेट्रो नेटवर्क में प्रभावशाली प्रगति पर प्रकाश डाला, जिसमें लगभग 906 किमी की परिचालन लाइनें और अन्य 940 किमी निर्माणाधीन हैं। पूरा होने पर, भारत विश्व स्तर पर दूसरी सबसे बड़ी मेट्रो प्रणाली का दावा करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *