LIC कर्मचारियों की सैलरी में 17% की बढ़ोतरी, जानिए कितने बढ़े वेतन

News online SM

Sachin Meena

सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी के बाद अब देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी के कर्मचारियों को भी चुनाव पूर्व तोहफा मिला है. लोकसभा चुनाव की तारीख की घोषणा से पहले केंद्र सरकार ने सरकारी बीमा कंपनी एलआईसी के कर्मचारियों के वेतन में 17 फीसदी बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है.

इससे पहले सरकार ने आम आदमी के लिए पेट्रोल-डीजल के दाम 2 रुपये प्रति लीटर कम करने और एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी देने जैसी घोषणाएं भी की थीं.
1.10 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा
सरकार की वेतन वृद्धि से 1.10 लाख से अधिक एलआईसी कर्मचारियों को फायदा होगा। साथ ही करीब 30,000 पेंशनधारकों की पेंशन भी बढ़ेगी. एलआईसी कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी से कुछ दिन पहले ही सरकारी बैंक कर्मचारियों की सैलरी में भी 17 फीसदी बढ़ोतरी पर सहमति बनी है. 30,000 से अधिक एलआईसी पेंशनभोगियों और उनके परिवारों को एकमुश्त ग्रेच्युटी भी मिलेगी।

एलआईसी कर्मचारियों के वेतन में यह बढ़ोतरी 1 अगस्त 2022 से प्रभावी होगी। इसका मतलब है कि कर्मचारियों को एरियर के तौर पर बड़ी रकम मिलेगी. वहीं इस हफ्ते की शुरुआत में सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के कर्मचारियों के लिए 1 नवंबर, 2022 से वेतन वृद्धि लागू कर दी है।

एनपीएस में योगदान 24,000 रुपये बढ़ जाएगा
इसके साथ ही सरकार 1 अप्रैल 2010 के बाद एलआईसी में कार्यरत करीब 24,000 कर्मचारियों का एनपीएस योगदान भी बढ़ाएगी. फिलहाल यह 10 फीसदी है जिसे अब बढ़ाकर 14 फीसदी कर दिया गया है. सैलरी और एरियर में इस बढ़ोतरी से LIC पर करीब 4,000 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा. जबकि सरकार ने हाल ही में सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की है, यह कर्मचारी के मूल वेतन का 50% हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *