दिल्ली में बिजली, पानी और बस यात्रा सब्सिडी जारी रहेगी, किसी योजना पर नहीं पड़ेगा कोई असर : उपराज्यपाल

News Online SM

Sachin Meena

दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने कहा है कि दिल्ली सरकार की कोई भी सब्सिडी योजना बंद नहीं होगी। लोगों को ऐसी अफवाहों और राजनीतिक लाभ पाने के उद्देश्य से दिए जा रहे बयानों से बचना चाहिए।

ये योजनाएं भारत सरकार और उपराज्यपाल द्वारा अनुमोदित बजट का हिस्सा हैं, ये किसी व्यक्ति या राजनीतिक दल की नहीं हैं।

उन्होंने आम आदमी पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा की एक विशेष राजनीतिक पार्टी के सदस्य और मंत्री भ्रम पैदा करने के लिए जानबूझकर झूठे और भ्रामक बयान दे रहे हैं।

उनके मुताबिक, इन बयानों में प्रचार किया जा रहा है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के जेल जाने के बाद दिल्ली सरकार की मुफ्त बिजली, पानी और महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा से संबंधित योजनाओं को बंद कर दिया जाएगा।

इन अफवाहों को देखते हुए वी.के. सक्सेना ने दिल्ली के लोगों को आश्‍वस्त किया है कि गरीबों को लाभ पहुंचाने वाली किसी भी तरह की सब्सिडी योजनाओं को बंद नहीं किया जाएगा।

उन्होंने जोर देकर कहा है कि इन योजनाओं के लिए पैसे किसी किसी व्यक्ति या राजनीतिक दल के खाते से नहीं आते हैं, बल्कि दिल्ली की समेकित निधि से इनका खर्च वहन किया जाता है। समेकित निधि में पैसा दिल्ली सरकार को कर देने वाले लोगों से आता है।

उपराज्यपाल ने इस बात पर जोर दिया है कि सभी सब्सिडी योजनाएं सरकार की हैं और किसी भी पद पर बैठे किसी भी व्यक्ति द्वारा न तो संचालित है और न ही उस पर निर्भर हैं, इसलिए किसी भी व्यक्ति के जेल में होने के कारण किसी योजना के प्रभावित होने का सवाल ही नहीं उठता। इन योजनाओं का बजट में आवंटन होता है, जिसे भारत सरकार द्वारा मंजूरी दी जाती है।

सक्सेना ने कहा कि न्यायसम्मत तरीके से जेल जाने वाला कोई भी व्यक्ति किसी भी योजना को प्रभावित नहीं करता है, खासकर वे योजनाएं, जो विधानसभा द्वारा पेश और पारित किए जाने से पहले भारत सरकार और स्वयं उपराज्यपाल द्वारा विधिवत मंजूर की जाती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *