औरंगजेब नहीं अब देश के इस महान शख्स के नाम से होगी दिल्ली की ये सड़क, बदला नाम

न्यूज़ ऑनलाइन सचिन मीणा नई दिल्ली

राजधानी दिल्ली में अब औरंगजेब लेन (Aurangzeb Lane) को नए नाम डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम लेन (Dr APJ Abdul Kalam Lane) से पहचाना जाएगा। बुधवार को नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (NDMC) ने इसकी घोषणा कर दी है।

सेंट्रल दिल्ली में अब औरंगजेब लेन का नाम बदलकर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम पर रखा गया है। एनडीएमसी की बैठक में रोड के नाम को बदलने को हरी झंडी दी गई है। इससे पहले NDMC ने अगस्त 2015 में औरंगजेब रोड का नाम बदलकर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम रोड किया था।

लोगों की भावनाओं का सम्मान’

NDMC के मुताबिक जनता की भावनाओं का सम्मान करने के लिए महापुरुषों को पहचान देने की जरूरत है। ऐसे में पहले भी लोगों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए सड़कों के नामों को बदला गया है।

पहले सड़क अब लेन का नाम बदला

मालूम हो कि औरंगजेब लेन सेंट्रल दिल्ली में अब्दुल कलाम रोड को पृथ्वी राज रोड से जोड़ती है। ऐसे में NDMC एरिया के अंदर आने वाले इस क्षेत्र की औरंगजेब लेन का नाम बदलकर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम करने के विचार करने के लिए परिषद के समक्ष प्रस्ताव पेश किया गया था्।

प्रस्ताव को मंजूरी

जिसकी बैठक में NDMC सदस्यों ने नाम बदलने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। औरंगजेब लेन का नाम पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम पर किए जाने पर नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (NDMC) के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने कहा कि औरंगजेब लेन का नाम कल (NDMC) परिषद की बैठक में आया था और NDMC एक्ट 1994 की सेक्शन 231 में NDMC को (इसका) अधिकार है।

उन्होंने बताया कि औरंगजेब रोड का नाम डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर फिर से नाम करण किया गया था। जिसने भारतीय आस्था, धर्म को धवस्त करने का काम किया उसके नाम पर कोई सड़क क्यों रहनी चाहिए?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *