UCC पर मोदी सरकार को मिला बड़ा समर्थन, AAP ने कहा- ‘समान नागरिक संहिता होना चाहिए…’

न्यूज ऑनलाइन एसएम
सचिन मीणा
नई दिल्ली।

मान नागरिक संहिता (UCC) को लेकर छिड़ी बहस के बीच इस मुद्दे पर मोदी सरकार को AAP का समर्थन मिलता नजर आ रहा है। आम आदमी पार्टी के संगठन महासचिव संदीप पाठक ने मीडिया से चर्चा के चलते कहा है कि आम आदमी पार्टी (AAP) समान नागरिक संहिता (UCC) का सैद्धांतिक समर्थन करती है।

बुधवार को संदीप पाठक ने कहा, ‘आर्टिकल 44 भी यह बोलता है कि समान नागरिक संहिता होना चाहिए, किन्तु AAP का यह मानना है कि इस मुद्दे पर सभी धर्म और सियासी दलों से बातचीत होनी चाहिए। सबकी सहमति के पश्चात् ही इसे लागू किया जाना चाहिए।’

हालांकि, समान नागरिक संहिता को लेकर आम आदमी पार्टी के नेता संदीप पाठक ने केंद्र की भाजपा सरकार एवं पीएम नरेंद्र मोदी पर भी हमला बोला है। संदीप पाठक ने कहा है कि यह भाजपा की कार्यशैली में सम्मिलित है कि जब भी चुनाव आता है वह कॉम्प्लिकेटेड और कॉम्प्लेक्स मुद्दे लेकर आते हैं। आगे पाठक ने कहा, ‘बीजेपी को समान नागरिक संहिता को इंप्लीमेंट करने तथा इस मुद्दे को सॉल्व करने से कोई लेना-देना नहीं है।

बीजेपी केवल स्टेट ऑफ कंफ्यूजन क्रिएट करती है, ताकि देश में डिवाइड पैदा किया जा सके तथा फिर चुनाव लड़ा जा सके। क्योंकि पीएम नरेंद्र मोदी ने बीते 9 वर्षों में काम किए होते तो काम का सहारा होता, पीएम को काम का सहारा नहीं है, इसलिए वह समान नागरिक संहिता का सहारा लेंगे।’

दरअसल, मध्य प्रदेश के भोपाल में पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन के चलते समान नागरिक संहिता को लेकर बड़ा बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि भारत के मुसलमानों को यह समझना होगा कि कौन से सियासी दल ऐसा कर रहे हैं। एक घर में एक सदस्य के लिए एक कानून हो और दूसरे के लिए दूसरा तो घर चल पायेगा क्या? तो ऐसी दोहरी व्यवस्था से देश कैसे चल पाएगा? ये लोग हम पर आरोप लगाते हैं। ये अगर मुसलमानों के सही हितैषी होते तो मुसलमान पीछे नहीं रहते। सर्वोच्च न्यायालय बार-बार कह रहा है कि UCC लाओ, लेकिन ये वोट बैंक के भूखे लोग ऐसा नहीं करना चाहते।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *