दिल्ली सरकार ने MCD स्कूलों में वर्दी भत्ते में कटौती नहीं की’, Delhi Govt को लेकर AAP का दावा

न्यूज़ ऑनलाइन एस एम

सचिन मीना

नई दिल्ली

आम आदमी पार्टी ने बुधवार को कहा कि उसकी सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में एमसीडी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों की वर्दी के लिए आरक्षित राशि में कोई कमी नहीं की है। बयान में कहा गया है कि पिछले साल भाजपा द्वारा नियुक्त विशेष पदाधिकारियों के कारण छात्रों को वर्दी की पूरी राशि नहीं मिली थी।

हालांकि, इस साल उन्हें पूरे 1,100 रुपये मिलेंगे। आप पार्षद अंकुश नारंग ने कहा कि मेयर शैली ओबेरॉय ने दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी मार्लेना के साथ एमसीडी स्कूलों का निरीक्षण किया और उनकी मरम्मत के लिए फंड जारी किया। अब तक 240 स्कूलों को मरम्मत के लिए चिन्हित किया गया है।

‘सर्व शिक्षा अभियान’ के अनुसार, अनुसूचित जाति के छात्रों को 600 रुपये प्रदान किए जा रहे थे। एससी/एसटी श्रेणी और उसमें दिल्ली सरकार अतिरिक्त 500 रुपये देती थी। इसलिए, एससी/एसटी छात्रों को कुल मिलाकर 1,100 रुपये प्रदान किए जा रहे थे।”

उन्होंने कहा, “पिछले साल वरिष्ठ सचिवालय सहायक का आदेश था कि केंद्र सरकार द्वारा दिए जाने वाले 600 रुपये सीधे एमसीडी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के खातों में जमा किए जाएंगे। अतिरिक्त 500 रुपये ट्रांसफर करने की जिम्मेदारी विशेष अधिकारियों की थी। छात्रों के बैंक खातों में और यह भाजपा द्वारा भर्ती किए गए इन अधिकारियों की गलती थी और इसका आप से कोई लेना-देना नहीं था।”आप नेता ने यह भी कहा, ”हम सभी जानते हैं कि एमसीडी चुनाव दिसंबर 2022 में हुए थे और जनवरी 2023 में हमारे सदस्य ने कार्यालय संभाला था, हमने तब से फंड में कटौती नहीं की है और दिल्ली सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में हमारे शिक्षा मंत्री दोहरा रहे हैं कि जिस तरह से दिल्ली सरकार के स्कूलों में सुधार किया गया है और उन्हें विश्‍वस्तरीय बनाया गया है, उसी तरह एमसीडी स्कूलों को भी बदल दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *