दिल्ली सरकार बनाम LG का मामला फिर पहुंचा अदालत, सुप्रीम कोर्ट ने दोनों को दिया ये निर्देश

News online SM

Sachin Meena

Delhi:सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार और केंद्र को राष्ट्रीय राजधानी के मुख्य सचिव के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग के संबंध में चर्चा करने का निर्देश दिया। भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली पीठ ने दोनों पक्षों से केंद्र सरकार द्वारा मंगलवार को शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को उपलब्ध कराने से पहले उम्मीदवारों के नाम साझा करने का आग्रह किया।

अदालत ने यह बयान दिल्ली के मौजूदा मुख्य सचिव नरेश कुमार का कार्यकाल बढ़ाने या एक नया अधिकारी नियुक्त करने के केंद्र के खिलाफ आम आदमी पार्टी (आप) के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार की याचिका पर सुनवाई करते हुए दिया। सुनवाई के दौरान पीठ ने केंद्र सरकार से तीन नामों की एक सूची की सिफारिश करने का अनुरोध किया, जिससे दिल्ली सरकार को उस सूची में से चयन करने की अनुमति मिल सके। केंद्र का प्रतिनिधित्व करने वाले सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता द्वारा आंतरिक रूप से चर्चा करने के बाद तीन नाम साझा किए जाएंगे।

“हमें कोई व्यावहारिक समाधान दीजिए। सरकार को अदालत जाने की जरूरत के बिना काम करना चाहिए। हमें कोई रास्ता दीजिए। एक विकल्प यह हो सकता है कि हमें तीन नाम दिए जाएं। एलजी (वीके सक्सेना) और सीएम (दिल्ली के मुख्यमंत्री) क्यों नहीं अरविंद केजरीवाल) मिलें और दिल्ली मुख्य सचिव विवाद पर फैसला करें?” पीठ ने सुझाव दिया। सक्सेना का प्रतिनिधित्व कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे शीर्ष अदालत के सुझाव से सहमत हुए लेकिन अनुरोध किया कि उम्मीदवारों के नाम सार्वजनिक नहीं किए जाने चाहिए।साल्वे के अनुरोध पर सहमति जताते हुए सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा, ”आप नाम का खुलासा नहीं कर सकते क्योंकि इससे उस व्यक्ति की प्रतिष्ठा को गंभीर नुकसान होता है जिसका चयन नहीं हुआ है।” सत्तारूढ़ आप सरकार ने दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार के खिलाफ कई करोड़ रुपये के ‘अस्पताल घोटाले’ में शामिल होने सहित कई आरोप लगाए हैं। इससे पहले, पार्टी ने कुमार पर द्वारका एक्सप्रेसवे परियोजना से जुड़े 850 करोड़ रुपये के भूमि मुआवजा घोटाले का आरोप लगाया था।

पिछले हफ्ते आप सुप्रीमो और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ‘अस्पताल घोटाले’ के मामले में मुख्य सचिव के खिलाफ सतर्कता विभाग की रिपोर्ट वीके सक्सेना को भेजी थी। घोटाले में शामिल होने के आरोपों के चलते केजरीवाल ने कुमार को हटाने की भी मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *