दिल्ली के 12 कॉलेजों में भ्रष्टाचार का खुलासा, मंत्री आतिशी ने लिखा केंद्र को पत्र

News online SM

Sachin Meena

दिल्ली की शिक्षामंत्री आतिशी ने दिल्ली विश्वविद्यालय के 12 कॉलेजों में भ्रष्टाचार का खुलासा किया है। उन्होंने इस संबंध में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को पत्र लिखकर कॉलेजों में चल रही अनियमितताओं को दूर करने और कॉलेजों की जबाबदेही सुनिश्चित करने के लिए कहा है।

आतिशी ने दिल्ली सरकार द्वारा वित्तपोषित इन 12 कॉलेजों में चल रही अनियमितताओं को दूर करने और कॉलेजों की जबाब-देही सुनिश्चित करने के लिए कहा है। उन्होंने कॉलेजों के कामकाज पर कड़ी चिंता जताई है। आतिशी ने पत्र में इन कॉलेजों कार्यप्रणाली में कई अनियमितताओं और खामियों को चिन्हित किया है, जिसके कारण से वित्त प्रबंधन में खामी उत्पन्न हो रही है और कर दाताओं के सैकड़ों करोड़ों रुपये की बर्बादी हो रही है.

आतिशी ने फ़िक्र जताते कहा है कि यह मुद्दे इन संस्थानों के भीतर हो रही बड़ी अनियमितताओं को दर्शाते हैं। उन्होंने कहा कि इन कॉलेजों को दिल्ली यूनिवर्सिटी से मान्यता मिली है,दिल्ली सरकार द्वारा वित्त पोषित है, ऐसे में इन कॉलेजों में विश्वविद्यालय और एनसीटी दिल्ली सरकार के उच्च शिक्षा निदेशालय की ओर से जरूरी निगरानी का अभाव है, जिससे इन कॉलेजों की दोनों के लिए कोई जबाबदेही नहीं है।

आतिशी ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री को कॉलेजों की अनियमितता दूर कर जबाबदेही सुनिश्चित करने के लिए 2 सुझाव दिए. पहला सुझाव यह कि केंद्र सरकार इन 12 कॉलेजों की मान्यता वापस ले और ‘अम्बेडकर विश्वविद्यालय’ या ‘दिल्ली स्किल एंड एंत्रप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी’ के कैंपस के रूप में नॉमिनेट करें। वहीं, दूसरा सुझाव यह कि यदि कॉलेजों को दिल्ली विश्वविद्यालय से एफिलीटेड रहना है,तो भारत सरकार इनकी फंडिंग की पूरी जिम्मेदारी ले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *