Pakistan Elections: पाकिस्तान की सियासत में अब आतंकियों की एंट्री! आतंकी हाफिज सईद का बेटा लड़ेगा चुनाव

News online SM

Sachin Meena

पाकिस्तान की सियासत में अब आतंकियों की आधिकारिक तौर पर एंट्री हो गई है। मुंबई के 26/11 आतंकी हमले के मास्टरमाइंड आतंकी हाफिज सईद (Hafiz Saeed) के एक नए राजनीतिक संगठन ने पाकिस्तान में 8 फरवरी को होने वाले आम चुनाव के लिए अधिकांश राष्ट्रीय और प्रांतीय विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं।

आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (LeT) का संस्थापक सईद प्रतिबंधित जमात-उद-दावा (JuD) से जुड़े आतंकी फंडिंग मामलों में दोषी ठहराए जाने के बाद से कुछ अन्य नेताओं के साथ 2019 से ही जेल में है।

सईद ने पाकिस्तान मरकजी मुस्लिम लीग (PMML) नाम से एक अलग राजनीतिक दल बनाया है। PMML का चुनाव चिन्ह ‘कुर्सी’ है। PMML के अध्यक्ष खालिद मसूद सिंधु ने एक वीडियो संदेश में कहा कि उनकी पार्टी अधिकांश राष्ट्रीय और प्रांतीय विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है। खालिद मसूद सिंधु ने कहा, “हम भ्रष्टाचार के लिए नहीं बल्कि लोगों की सेवा करने और पाकिस्तान को एक इस्लामिक कल्याणकारी राज्य बनाने के लिए सत्ता में आना चाहते हैं।”

सिंधु NA-130 लाहौर से उम्मीदवार है, जहां से पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के सुप्रीमो और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ भी चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं, आतंकी हाफिज सईद का बेटा तल्हा सईद लाहौर की NA-127 सीट से चुनाव लड़ रहा है। सिंधु ने सईद के संगठन के साथ अपनी पार्टी का संबंध होने से इनकार किया है।

साल 2018 में मिल्ली मुस्लिम लीग (MML) जमात-उद-दावा का राजनीतिक चेहरा थी। इसने अधिकांश सीट पर विशेषकर पंजाब प्रांत में अपने उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन वह एक भी सीट जीतने में सफल नहीं हुई थी। MML पर प्रतिबंध के कारण 2024 के चुनावों के लिए PMML का गठन किया गया है।

हाफिज सईद संयुक्त राष्ट्र द्वारा एक घोषित आतंकवादी है, जिस पर अमेरिका ने एक करोड़ डॉलर का इनाम रखा है। सईद के नेतृत्व वाला JuD लश्कर-ए-तैयबा का मुखौटा संगठन है, जो 2008 के मुंबई हमले को अंजाम देने के लिए जिम्मेदार है, जिसमें 6 अमेरिकियों सहित 166 लोग मारे गए थे। पाकिस्तान में 16वीं नेशनल असेंबली के सदस्यों के चुनाव के लिए 8 फरवरी, 2024 को आम चुनाव होने हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *