Delhi Dengue Case: मच्छर का लार्वा मिलने पर अब होगा 5 हजार का चालान, CM केजरीवाल ने लिए ये फैसले

न्यूज़ ऑनलाइन एसएम

सचिन मीणा

नई दिल्ली

दिल्ली (Delhi) में अगर किसी कार्मशियल स्थान पर मच्छर का लार्वा (Mosquito Larvae) मिलता है, तो उस पर अब 5 हजार रुपये का चालान किया जाएगा।

वहीं, किसी घर में मच्छर का लार्वा पाए जाने पर 1 हजार रुपये का चालान किया जाएगा। यह फैसला शुक्रवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के अध्यक्षता में दिल्ली में वेक्टर जनित बीमारियों (डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया) से बचाव व रोकथाम को लेकर हुई उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में दिल्ली सरकार ने लिया है।

बैठक में इसके अलावा कई और अहम निर्णय लिए गए। बैठक में डेंगू (Dengue) को लेकर हेल्पलाइन 1031 जारी करने का भी निर्णय लिया गया। सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा हम दिल्ली के लोगों को आश्वस्त करते हैं कि डेंगू से निपटने के लिए अस्पताल और चिकित्सा सुविधाएं पूरी तरह से तैयार हैं। सीएम ने दिल्लीवालों से अपील करते हुए कहा कि हम सब मिलकर खुद को और अपने प्रियजनों की रक्षा कर सकते हैं। आइए, मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए ठोस उपाय करें।
दिल्ली सचिवालय में हुई बैठक में स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज और एमसीडी की मेयर डॉ. शैली ओबेरॉय के साथ स्वास्थ्य विभाग, एमसीडी, एनडीएमसी, दिल्ली कैंट, दिल्ली जल बोर्ड, सिंचाई विभाग समेत अन्य विभागों के अफसर मौजूद थे। बता दें कि सोमवार को जारी एक नगर निकाय की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में 22 जुलाई तक डेंगू के कुल 187 मामले सामने आ चुके हैं। ये 2018 के बाद से इस अवधि के दौरान सामने आए सबसे अधिक मामले हैं।

Eye Flu Glass: अगर पहले से लगा हो चश्मा और हो जाए Eye Flu, तो कैसे करें मैनेज, ये रहा समाधान

दिल्ली नगर निगम (MCD) द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, जुलाई के पहले तीन हफ्तों में डेंगू के मामलों की संख्या लगभग 65 थी। वहीं, जून में यह संख्या 40 और मई में 23 थी। इस अवधि में ही मलेरिया के 61 मामले दर्ज किए गए हैं। 2022 में दिल्ली में एक जनवरी से 22 जुलाई के बीच डेंगू के 159 मामले सामने आए थे। 2021 में इसी अवधि के दौरान दिल्ली में डेंगू के 47 मामले सामने आए थे। 2018, 2019 और 2020 में डेंगू के क्रमशः 49, 34, 28 मामले सामने आए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *