प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या, जनकपुर, दिल्ली समेत पूरे देश में मनाई गई दीवाली, राममय हुआ पूर देश

News online SM

Sachin Meena

भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के बाद अब अयोध्या नगरी, देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरा देश दिवाली मना रहा है. इतना ही नहीं, सीमा पार नेपाल में माता सीता की जन्मस्थली जनकपुर में भी लोगों में उत्साह है.

देश में लोग दीप जलाकर राम के आगमन का जश्न मना रहे हैं. 12 नवंबर के बाद 22 जनवरी को एक बार फिर पूरा भारत देश दीयों से रोशन हो गया है. हर तरफ दिवाली का माहौल है.

राम के आगमन के बाद शाम होते ही अयोध्या नगरी दीयों की रोशनी से जगमगा उठती है। वहां बिल्कुल वैसे ही दिवाली मनाई जा रही है जैसे राम के 14 साल के वनवास के बाद अयोध्या लौटने पर मनाई गई थी. सरयू घाट पर ‘सरयू आरती’ की गई.

केदारनाथ में भी राम के आगमन का जश्न

उत्तराखंड के केदारनाथ धाम में भी राम के अयोध्या आगमन को लेकर उत्साह दिखा। प्राण प्रतिष्ठा के बाद शाम को वहां दीपोत्सव भी मनाया गया।

पीएम मोदी ने अपने आवास पर दीपोत्सव मनाया

दोपहर में अयोध्या में भव्य राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आवास पर दीपक जलाए। इतना ही नहीं उन्होंने भगवान राम की तस्वीर के नीचे दीपक भी जलाए.

तिरुवनंतपुरम में श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर में रोशनी का त्योहार

केरल के तिरुवनंतपुरम में श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर में दीपोत्सव मनाया गया. अयोध्या राम मंदिर ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह के बाद लोग दिवाली मनाते हैं।

राममय हुई दिल्ली

भारतीय जनता पार्टी की सांसद और केंद्रीय राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद समारोह में शामिल होने के लिए दिल्ली के कनॉट प्लेस पहुंचीं।

दिल्ली के लक्ष्मी नगर में एक जुलूस निकला

दिल्ली के लक्ष्मी नगर में बड़ी संख्या में लोगों ने जुलूस निकाला. इस दौरान वह डांस करते हुए भी नजर आए.

एसोसिएशन के मुख्यालय पर दीपोत्सव

नागपुर में आरएसएस मुख्यालय में राम मंदिर ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह के बाद दीपोत्सव मनाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *