लोकसभा चुनाव के लिए साथ आए AAP-कांग्रेस, जानिए कौन-कहाँ से लड़ेगा?

News online SM

Sachin Meena

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर AAP एवं कांग्रेस के बीच डील फाइनल हो गई है। आज दिल्ली में दोनों दलों ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सीट शेयरिंग के बारे में खबर दी। आम आदमी पार्टी की तरफ से आतिशी, संदीप पाठक एवं सौरभ भारद्वाज, वहीं कांग्रेस की तरफ से ​​मुकुल वासनिक, दीपक बाबरिया एवं अरविंदर सिंह लवली प्रेस कॉन्फ्रेंस में सम्मिलित हुए।

कांग्रेस नेता मुकुल वासनिक ने बताया कि इंडिया ब्लॉक में सम्मिलित पार्टियों के बीच सीट बंटवारे पर चर्चा हो रही थी। 2 दिन पहले लखनऊ में सपा-कांग्रेस गठबंधन की घोषणा हुई थी। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी-कांग्रेस के बीच सीट बंटवारे पर लंबी चर्चा हुई तथा सीट शेयरिंग समझौता फाइनल हुआ।

मुकुल वासनिक ने बताया कि आम आदमी पार्टी एवं कांग्रेस गुजरात, दिल्ली, हरियाणा, गोवा एवं चंडीगढ़ में गठबंधन में चुनाव लड़ेंगी। दिल्ली में AAP 4 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। कांग्रेस के खाते में चांदनी चौक सहित 3 सीटें गई हैं। वहीं चंडीगढ़ लोकसभा सीट एवं गोवा की दोनों सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवार उतारेगी। हरियाणा में 9 सीटों पर कांग्रेस एवं 1 सीट पर AAP चुनाव लड़ेगी। गुजरात में AAP 2 सीटों एवं कांग्रेस 24 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। बता दें कि गुजरात में लोकसभा की 26, हरियाणा में 10, दिल्ली में 7, गोवा में 2 एवं चंडीगढ़ में 1 सीटें हैं।

AAP दिल्ली में नई दिल्ली, वेस्ट दिल्ली, साउथ दिल्ली एवं ईस्ट दिल्ली लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। वहीं कांग्रेस नॉर्थ ईस्ट, नॉर्थ वेस्ट एवं चांदनी चौक सीटों पर चुनाव लड़ेगी। गुजरात में AAP भरूच एवं भावनगर लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। वहीं हरियाणा में कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट पर अपना उम्मीदवार उतारेगी। मुकुल वासनिक ने कहा कि वर्तमान में भारतीय लोकतंत्र के सामने खड़ी चुनौतियों से निपटने के लिए AAP-कांग्रेस ने एक साथ लोकसभा चुनाव लड़ने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि हम अपने-अपने सिंबल पर चुनाव लड़ेंगे, किन्तु एकजुट होकर लड़ेंगे तथा भारतीय जनता पार्टी को हराएंगे। दोनों दलों ने पंजाब को लेकर कोई खबर नहीं दी, तत्पश्चात, साफ़ हो गया है कि कांग्रेस एवं AAP ने इस सीमावर्ती प्रदेश में ‘एकला चलो रे’ की रणनीति अपनाने का निर्णय लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *