Lok Sabha Election: इस दिन जारी हो सकता है लोकसभा चुनाव का शेड्यूल

News Online SM

Sachin Meena

लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों (Lok Sabha Election Date) को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। एक तरफ जहां राजनीतिक दलों ने चुनावों को लेकर अपनी तैयारियां शुरू कर दी है।

वहीं अब चुनाव आयोग जल्द आम चुनावों का शेड्यूल जारी कर सकता है।

भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) के अधिकारी चुनाव तैयारियों की समीक्षा के लिए देश के कई राज्यों का दौरा कर रहे हैं। इस बीच खबर आ रही है कि 13 मार्च के बाद लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है। 7-8 चरणों में मतदान होने की संभावना जताई जा रही है।

रिपोर्ट के मुताबिक ईसीआई 13 मार्च के बाद लोकसभा चुनाव का शेड्यूल जारी कर सकता है। दरअसल चुनाव आयोग के अधिकारियों की टीम देश में इलेक्शन की तैयारियों के मद्देनजर राज्यों का दौरा कर रहा है।

बता दें कि फिलहाल अधिकारियों की टीम तमिलनाडु में हैं, बताया जा रहा है कि उसके बाद उत्तर प्रदेश और जम्मू-कश्मीर जाएंगे। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि राज्यों के दौरे 13 मार्च से पहले पूरे होने वाले हैं। ऐसे में 13 मार्च या उसके बाद चुनावी कार्यक्रम की घोषणा होने की संभावना है।

मालूम हो कि चुनाव आयोग पिछले कुछ महीनों से तैयारियों का आकलन करने के लिए सभी राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों (सीईओ) के साथ लगाकार बैठकें कर रहा है। बैठक में अधिकारियों ने बताया कि सीईओ ने समस्या वाले इलाके, ईवीएम की आवाजाही, सुरक्षा बलों की आवश्यकता, सीमाओं पर कड़ी निगरानी को लिस्ट किया है।

बताया जा रहा है कि 18वीं लोकसभा के सदस्यों के चुनाव के लिए आम चुनाव अप्रैल और मई में होने की उम्मीद है। गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव 2024 के साथ कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव भी होने जा रहे हैं। साथ ही कहा ये भी जा रहा है कि इस बार का लोकसभा चुनाव कार्यक्रम पिछले यानी 2019 के जैसा हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *