लोकसभा चुनाव से पहले सीएम केजरीवाल का बड़ा ऐलान- दिल्‍ली वालों को मिलती रहेगी फ्री बिजली

News Online SM

Sachin Meena

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजधानी के लोगों को होली से पहले बड़ा तोहफा दिया है। गुरुवार को सीएम केजरीवाल ने अपनी कैबिनेट के मंत्रियों के संग एक अहम इमरजेंसी बैठक की ।

जिसके बाद सीएम केजरीवाल ने ऐलान किया कि दिल्‍ली के उपभोक्‍ताओं को मिलने वाली फ्री बिजली की सुविधा को जारी रहेगी।

गुरुवार को दिल्‍ली में मुख्‍यमंत्री आवास पर हुई इमरजेंसी बैठक में कैबिनेट में दिल्‍ली में सब्सिडी योजना 31 मार्च 2025 तक लिए पास कर दी गई यानी अब मार्च 2025 तक दिल्‍ली के लोगों को फ्री बिजली बिना किसी बाधा के मिलती रहेगी।

इस बैठक में मुख्‍यमंत्री केजरीवाल सरकार ने अफसरों पर दिल्‍ली में फ्री बिजली सब्सिडी योजना को रोकने का आरोप लगाया है।

वित्त मंत्री आतिशी ने दिल्ली बजट घोषणा के दौरान यह भी कहा कि मुफ्त बिजली बिल और सब्सिडी का प्रावधान 2024-2025 में भी जारी रहेगा।

सीएम केजरीवाल ने एक्स पर एक पोस्‍ट भी शेयर की जिसमें उन्‍होंने दिल्ली के लोगों को बधाई दी, साथ ही कहा कि मुफ्त बिजली योजना अब वकीलों के चैंबरों तक भी बढ़ा दी गई है।दिल्ली के लोगों को मैं बहुत बहुत बधाई देता हूं। आपकी 24 घंटे बिजली (जीरो पॉवर कट) और फ्री बिजली 31 मार्च 2025 तक के लिए बढ़ा दी गयी है। इसमें वकील भाइयों के चैम्बर की भी फ्री बिजली शामिल है…

आप नेता और दिल्‍ली सरकार की ऊर्जा मंंत्री आतिशी ने कहा मुझे यह घोषणा करते हुए बेहद खुशी हो रही है कि आज की कैबिनेट बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि दिल्ली के लोगों के लिए मुफ्त बिजली बिल और सब्सिडी 2024-2025 में भी जारी रहेगी।

4 मार्च को दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी द्वारा दिए गए प्रस्ताव के अनुसार, इस वित्तीय वर्ष के लिए ऊर्जा विभाग का बजट 3,353 करोड़ रुपये है। दिल्ली में 58.86 लाख आवासीय बिजली उपभोक्ता हैं, और उनमें से 68.33% सब्सिडी के लिए पात्र हैं।

दिल्ली सरकार द्वारा जारी सूचना के आधार पर, 40.22 लाख आवासीय उपभोक्ताओं को अब दिल्ली सरकार से बिजली पर सब्सिडी मिल रही है।

दिल्ली सौर नीति 2024 के तहत, घर पर छत पर सौर पैनल स्थापित करने वाले लोगों को पीढ़ी-आधारित प्रोत्साहन मिलना था। पिछले महीने केजरीवाल ने इस नीति की घोषणा करते हुए कहा था कि उपभोक्ताओं को सौर ऊर्जा उत्पादन के लिए भुगतान किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *