विश्व स्वास्थ्य दिवस’ पर डेंगू जागरूकता कार्यक्रम आयोजित


न्यूज ऑनलाइन एसएम
सचिन मीणा


नई दिल्ली। दिल्ली नगर निगम के अंर्तगत आने वाले शाहदरा दक्षिणी जोन के स्वास्थ्य विभाग ने विनोद नगर स्थित सरकारी स्कूल में “विश्व स्वास्थ्य दिवस” के उपलक्ष्य में एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया।

इसके साथ ही दक्षिणी क्षेत्र के जन स्वास्थ्य द्वारा ‘मेरा स्वास्थ्य मेरा अधिकार’ थीम के साथ साथ ड्राइंग कंपीटीशन भी आयोजित किया। इस कार्यक्रम में साउथ जोन के विभिन्न निजी स्कूलों के 108 शिक्षकों ने भी भाग लिया।

प्रतिभागियों को स्कूलों के अंदर व आसपास डेंगू और अन्य वेक्टर जनित बीमारियों (वीबीडी) की रोकथाम और नियंत्रण से संबंधित मुद्दों के बारे में जानकारी दी गई। बैठक के दौरान मच्छरों के खिलाफ व्यक्तिगत सुरक्षा उपायों और डेंगू और अन्य वीबीडी की रोकथाम और नियंत्रण के लिए संदेशों के प्रसार में छात्रों को कैसे शामिल किया जाए, से संबंधित प्रश्नों पर विस्तार से चर्चा की गई।

इस अवसर शाहदरा दक्षिणी जोन की उप स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कनिका और एमसीडी सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने प्रतिभागियों को संबोधित किया।

बैठक के दौरान प्रतिभागियों ने निजी स्कूलों के छात्रों के बीच ‘डेंगू होम वर्क कार्ड’ का उपयोग करने में रुचि दिखाई है, क्योंकि पिछले कई वर्षों से नगरपालिका स्कूलों में इसका अभ्यास किया जा रहा है। मच्छरों की विभिन्न प्रजातियों के लार्वा का प्रदर्शन किया गया और प्रतिभागियों को मच्छरों के प्रजनन की रोकथाम और नियंत्रण के मुद्दों पर जागरूक किया गया।
इस अवसर पर नागरिकों के स्वास्थ्य अधिकार एवं दायित्वों पर भी चर्चा की गई।

इस अवसर पर बच्चों को संबोधित करते हुए उप चिकित्सा अधिकारी डॉ. कनिका ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य दिवस एक वैश्विक स्वास्थ्य जागरूकता दिवस है जो प्रतिवर्ष 7 अप्रैल को मनाया जाता है। यह विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा वैश्विक स्वास्थ्य मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और कल्याण के महत्व को उजागर करने के लिए आयोजित किया जाता है।

दिल्ली नगर निगम सभी सरकारी कार्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों, वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों, मार्केट एसोसिएशन और आरडब्ल्यूए से मच्छरजनित बीमारियों के बचाव और नियंत्रण को सुनिश्चित करने का आग्रह कर रही है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *